''आप'' सरकार पर उठे सवाल, करोड़ों रुपए के अवैध माइनिंग स्कैंडल का पर्दाफाश

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 10:17 AM (IST)

रूपनगर (विजय): रूपनगर के नजदीक करोड़ों रुपए का गैर-कानूनी माइनिंग का स्कैंडल सामने आया है। रोजाना 200 के करीब रेत के टिप्पर 20 से 25 हजार रुपए प्रति टिप्पर की दर से खुली मार्कीट में बेचे जा रहे हैं। हैरानी इस बात की है कि इस कीमत पर भी लोगों को रेत नहीं मिल रही। लोगों को मकान बनाने में भारी मुश्किल आ रही है। आई.आई.टी. रूपनगर मार्ग पर इन टिप्परों के कारण यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और जाम लग रहे हैं।

जब इस संबंध में माइनिंग विभाग के इंजीनियर गुरतेज सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से दरिया सतलुज में से सिल्ट निकालने का बाकायदा ठेका दिया गया है। ठेकेदार की तरफ से प्रतिदिन 50 टिप्पर सिल्ट के निकाले जा रहे हैं। पंजाब सरकार ठेकेदार को सिल्ट निकालने पर पैसे भी दे रही है जबकि ठेकेदार 200 के करीब टिप्पर रेत खुली मार्कीट में बेच कर करोड़ों रुपए कमा रहा है। सिल्ट निकालने का मौके पर कोई रिकार्ड नहीं है।

ऐसा लग रहा है कि ठेकेदार और कुछ अफसरों की मिलीभगत से कानूनी ठेके के नाम पर गैर-कानूनी माइनिंग कर रहा है। पंजाब सरकार द्वारा रेत सस्ता बेचने के दावे से उलट लोगों को रेत न मिलने के कारण परेशान होना पड़ रहा है। रूपनगर में पंजाब भर से दरिया सतलुज में से 4 पोकलेन (मशीनों) द्वारा ट्रकों में रेत लोड किया जा रहा जबकि एक ट्रक की बारी एक से चार दिन के बाद आ रही है, क्योंकि पंजाब भर से सैंकड़ों ट्रक यहां जमा होने लगे हैं। लोगों में रोष है कि सरकार उनको सस्ती रेत और बजरी तो उपलब्ध न करवा सकी उल्टा करोड़ों रुपए का चूना सरकार और विभाग को लग रहा है। पंजाब में सरकार द्वारा सस्ता रेत व बजरी उपलब्ध करवाने के लिए सतलुज दरिया से डीसिल्टिंग करवाते हुए 5.50 रुपए रेत बेचने की योजना बनाई हुई थी परंतु इस वक्त रेत मार्कीट में उपलब्ध न होने के कारण लगभग 25 से 30 हजार रुपए तक रेत का ट्रक मिल रहा है। 

माइनिंग की नई पॉलिसी को तरस रहे लोग
लोगों में यह सुनने को मिल रहा है कि आम आदमी पार्टी की तरफ से सत्ता में आने से पहले बयान दिए जा रहे थे कि राज्य में यदि ‘आप’ की सरकार बनती है तो माइनिंग को लेकर विशेष पॉलिसी बनाई जाएगी परंतु अब भगवंत मान सरकार को सत्ता संभाले महीने से ऊपर समय बीत चुका है परंतु माइनिंग की नई पॉलिसी तो दिख नहीं रही परंतु रेत बजरी महंगी जरूर मिल रही है।

बेखौफ सड़कों पर दौड़े रहे ओवरलोड टिप्पर
आम आदमी पार्टी ने सत्ता संभालते ही कहा था कि ट्रैफिक नियमों और ओवरलोड वाहनों विरुद्ध सख्त कदम उठाए जा रहे हैं और नियमों की उल्लंघना करने वाले किसी भी वाहन चालक को बख्शा नहीं जाएगा परंतु रूपनगर में उक्त गैर-कानूनी माइनिंग का काम धड़ल्ले से चल रहा है और ओवरलोड टिप्पर बेखौफ होकर सड़कों पर दौड़ रहे हैं जिनको रोकने वाला शायद कोई नहीं है। इन ओवरलोड टिप्परों के कारण सड़कें टूटने लगी हैं। उधर, ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना और अधूरे दस्तावेजों वाले टिप्परों के चालान काटे गए हैं और एक वाहन जब्त किया गया है। 

बिना तोले निकाले जा रहे टिप्पर
आज ‘पंजाब केसरी’ की टीम ने ग्राऊंड स्तर पर आई.आई.टी. रूपनगर नजदीक डीसिल्टिंग कर रहे सतलुज दरिया में जाकर देखा तो सैंकड़ों टिप्पर रेत लेने के लिए लाइनों में अंदर जा रहे थे और बाहर आ रहे थे। पोकलेन सतलुज दरिया से ट्रकों में 800 से हजार फुट तक रेत भर रही थीं। सतलुज दरिया में कई किलोमीटर तक रेत निकालने से गड्ढे साफ नजर आ रहे थे। वहां भार तोलने वाला कांटा भी लगा हुआ है परंतु टिप्परों को बिना तोले ही निकाला जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News