अहम खबरः पंजाब के कॉलेजों की 100 फीसदी मान्यता हो सकती है रद्द, जानें पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 04:14 PM (IST)

चंडीगढ़(रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) के सैंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने से पंजाब सरकार की ओर से राज्य के कॉलेजों की एफिलिएशन शत-प्रतिशत रद्द की जा सकती है। एफिलिएशन के लिए पंजाब सरकार ने नए विकल्प की तलाश भी कर ली है। 

पी.यू. सैंट्रल यूनिवर्सिटी बन जाती है तो उससे पंजाब सरकार अपने कॉलेजों की एफिलिएशन नहीं रखेगा, बल्कि अलग यूनिवर्सिटी स्थापित कर लेगा जो पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) ही होगी। सूत्रों के मुताबिक पंजाब सरकार द्वारा नियमों के तहत पी.यू. ही स्थापित करने के नियम कानून तय है। पंजाब यूनिवर्सिटी एक्ट के तहत पी.यू. पंजाब की ही है। उसके कांस्टीच्युएट कॅालेज भी पंजाब सरकार के पास ही चले जाएंगे। पी.यू. के पास काफी कम गिनती में ही कॉलेज एफिलिएशन के लिए रह जाएंगे।

करीब 100 कॉलेज ऐसे हैं जो पी.यू. से डिस्एफिलिएटिड हो जाएंगे। दूसरी ओर पी.यू. से संबंधित बी.एड. कॉलेज की एफिलिएशन को लेकर भी पंजाब में भी कुछ यूनियन में अपनी बी.एड. यूनिवर्सिटी बनाने की मांग रखी है करीब 50 कालेज बी.एड. के भी पी.यू. से संबंधित है। इससे पहले स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी पंजाब अपनी बना चुका है। ऐसे में पी.यू. को कालेजों से होने वाली करीब 100 या 150 करोड़ की आय भी खत्म हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News