Golden Temple में आने वाली संगत के लिए अहम खबर, हुआ ये बदलाव

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 09:31 AM (IST)

अमृतसर: श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए समय- समय पर शिरोमणि कमेटी द्वारा विशेष प्रयास किए जाते हैं, जिनके तहत श्री हरिमंदिर साहिब में संगत की सुविधा के लिए लाल अक्षरों में लिखी नई तख्तियां लगाई गई हैं।

PunjabKesari

पिछले समय में श्रद्धालुओं को जागरूक करने के लिए श्री हरिमंदिर साहिब के चारों दरवाजों व परिक्रमा के अलावा सरोवर के सभी ओर तख्तियां लगाई गई थीं, जिन पर संगत को जागरूक करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करने और सरोवर में प्रसाद व सूखे पत्ते न फेंकने जैसी हिदायतें लिखी हुई थीं। ये तख्तियां पीले और नीले रंग की थीं, जिनको पढ़ने में संगत को दिक्कत आती थी। इस संबंध में  मैनेजर नरिंदर सिंह मथरेवाल ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी के दिशा-निर्देशों पर श्री हरिमंदिर साहिब में आने वाले संगत की सुविधा के लिए अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत आज यह तख्तियां बदलाई गई हैं। उन्होंने बताया कि धूप के -कारण सरोवर में लगी पहले की तख्तियों पर लिखा पढ़ने में श्रद्धालुओं को मुश्किल आती थी।

इसलिए लाल अक्षरों से लिखी तख्तियां लगाई गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा  परिक्रमा के चारों तरफ सेवादारों की ड्यूटियां भी सख्त कर दी गई हैं, जिनके द्वारा बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को बहुत अच्छे ढंग से श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा के प्रति जागरूक करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष ने पिछले समय में हरेक सेवादार व अधिकारी के लिए आई कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया है, ताकि उनकी पहचान आसानी से हो सके। गुरु घर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को सेवादारों से अगर किसी तरह की कोई परेशानी होती हैं तो वे संबंधित कमरा नंबर 56 में आकर अपनी शिकायत कर सकते हैं, जिसकी गहनता से जांच कर संबंधित सेवादारों पर कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News