शराब के शौकीनों के लिए अहम खबर, खुलेगीं नई माडर्न Liquor Shops

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 03:41 PM (IST)

जालंधर (पुनीत): नई एक्साईज पॉलिसी में टूरिज्म को बढ़ावा देने की कई योजना बनाईं गई हैं जिससे एन.आर.आई. को आकर्षित किया जा सकेगा। महानगर जालंधर में नगर निगम की हद में शराब की ए.सी. वाली 26 माडर्न लीकर शॉपस खोलीं जाएंगी। इन 26 लीकर शॉपस पर ए.सी. (एयर कंडीशन) लगाना जरूरी होगा ताकि खरीददारी करने के लिए आने वाले खपतकार को लग्जरी खरीददारी मुहैया करवाई जा सके। उक्त माडर्न शॉपस आम शराब की दुकानों के मुकाबले कई गुणा बढ़िया होंगी। खपतकार इनमें घूम-फिर कर अपनी पसंद की शराब खरीद सकेंगे। शराब को डिसप्ले करने के लिए रैक आदि बनवाने होंगे ताकि खरीददारी करने के लिए आने वाले को अपनी पसंद का ब्रांड ढूंढने में कोई परेशानी न हो। नई पॉलिसी के अंतर्गत महानगर जालंधर में 13 ग्रुप बने हैं और हरेक ग्रुप को अपने इलाको में 2 माडर्न लीकर शॉपस खोलनीं होंगी।

रेवेन्यू को बढ़ावा देने साथ-साथ सरकार की तरफ से पंजाब में आने वाले एन.आर.आई. पर भी फोकस किया गया है। इसमें टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है क्योंकि एन.आर.आईय आम दुकान से शराब खरीदने की बजाय माडर्न शॉपस को महत्व देते हैं। अब माडर्न शॉपस में एन.आर.आई. विदेशों की तर्ज पर शराब की शापिंग कर सकेंगे। नई एक्साईज पॉलिसी के अंतर्गत महंगी शराब भी बड़े स्तर पर सस्ती हो रही है। इसमें कितने प्रतिशत की गिरावट होगी, यह कुछ दिनों में पता लग जाएगा। 1 जुलाई से शुरू होने वाली उक्त पॉलिसी के अंतर्गत शहरी और देहाती को मिला कर 640 ठेकों के जरिए जिले में शराब की बिक्री हो सकेगी। कुल 20 ग्रुपों की रिज़र्व प्राइस 565 करोड़ रहेगी। इसके लिए 23 जून से अर्जी शुरू हो रही हैं। आधिकारियों का कहना है कि सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है। शराब के कारोबार में अपनी किस्मत आजमाने वाले नए चेहरों का कहना है कि वह कामकाज को लेकर कुछ बारीकी वाली जानकारी इकट्ठी करने के लिए विभाग के दफ्तर में आ रहे हैं।

पिछले सालों दौरान इम्पोर्टिड महंगी शराब की बिक्री में गिरावट दर्ज हुई है। कोरोना कारण एन.आर.आई. बहुत कम संख्या में पंजाब आए, जिस कारण शराब कारोबारियों की महंगी शराब की बिक्री उम्मीद मुताबिक नहीं हो सकी। ठेकेदारी के साथ जुड़े लोगों का कहना है कि एन.आर.आई. पंजाब में आकर विवाह और अन्य समारोह करते हैं तो महंगी इम्पोर्टिड शराब सर्व की जाती है। पिछले समय दौरान एन.आर.आई. पंजाब में समारोह करने से दूरी बनाई रखी। अब सरकार की तरफ से शराब के भाव घटाऐ गए हैं। इस कारण कभी-कभी शराब पीने वाले लोग महंगी शराब को महत्व देंगे, जिसके साथ महंगे ब्रांड की बिक्री बढ़ेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News