यात्रियों के लिए अहम खबर, रेलवे स्टेशनों पर बदलाव के साथ अब मिलेगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 02:04 PM (IST)

पंजाब डेस्क: 2 दिन पहले ही निर्मला सीतारमण द्वारा बजट 2024 पेश किया गया है। जिसमें कई नई घोषणाएं के साथ रेलवे के लिए भी अहम घोषणा की गई है। बता दें कि अमृत भारत योजना के चलते पंजाब के 30 रेलवे स्टेशनों की रेलवे लाईनों को अपग्रेड कर इलेक्ट्रिक किया जाएगा। बता दें कि लंबे समय से इस योजने के लिए रेलवे काम कर रहा है और कुछ जगहों पर काम शुरू भी हो चुका है। 

जानकारी के अनुसार इस योजना में जालंधर सिटी और जालंधर कैंट के रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। पूरे 5147 करोड़ के बजट में से जालंधर के हिस्से में 1000 करोड़ खर्च करने का अनुमान लगाया जा रहा है। जालंधर या पंजाब की सभी रेलवे लाइनों को 2025 तक इलेक्ट्रिक किया जाएगा। जालंधर से नकोदर, होशियारपुर, फगवाड़ा से नवांशहर आदि शामिल हैं जिनका विद्युतीकरण किया जाएगा। इन रूटों पर रेलवे लाइन इलेक्ट्रिक होने पर सबसे ज्यादा राहत यात्रियों को मिलेगी और रेलवे का भी इसमें काफी फायदा होगा। 

बता दें कि रेलवे स्टेशन जोकि फिरोजपुर मंडल के अंदर आते है, उनके फाटकों और लाइनों पर नए फ्लाईओवर और अंडर ब्रिज भी तैयार किए जाएंगे ताकि फाटकों पर लगने वाले लंबे जाम से गेटमैन को कोई दिक्कत न हो। जाम की वजह से कई बार फाटक टूट भी जाते हैं, जिससे यात्रियों को काफी लंबा इंतजार करना पड़ता है कि कब फाटक ठीक होगा और वह वहां से गुजर पाएंगे।

बता दें कि माल गाड़ियों की क्रासिंग के कारण यात्री ट्रेने काफी प्रभावित होती हैं, जिसके चलते जालंधर कैंट और सिटी स्टेशन पर माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक की मांग की जा रही है। बताया जा रहा है कि उम्मीद है कि माल गाड़ियों के लिए अलग से ट्रैक बिछाने का काम भी जल्द ही शुरू हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News