RTO दफ्तर जाने वालों के लिए जरूरी खबर, ठप पड़ा है काम, जानें वजह

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 07:45 PM (IST)

जालंधर- राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा संचालित 'सारथी' पोर्टल का सर्वर एक बार फिर बंद होने से न केवल जालंधर, बल्कि पूरे देश में परिवहन विभाग से संबंधित कार्य पूरी तरह से बंद हो गए हैं। दूसरी तरफ, इस पोर्टल के बंद होने से क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) कार्यालयों में आज कामकाज पूरी तरह प्रभावित भी रहा। 

जानकारी के अनुसार आर.टी.ओ कार्यालय में आज नए वाहन लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण, डुप्लीकेट लाइसेंस और वाहन ट्रांसफर का काम भी पूरी तरह से बंद रहा। वहीं दूसरी ओर लोगों को वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे नई गाड़ियों की खरीद-बिक्री के कारोबार पर भी बुरा असर पड़ा है। 'सारथी' पोर्टल बंद होने से लोगों को आर. टी. ओ कार्यालय से निराश लौटना पड़ रहा है।

सबसे अधिक कष्ट आर. टी.ओ योजना के अन्दर आते स्वचालित ड्राइविंग परीक्षण केंद्र, नजदीक बस स्टैंड पर दिखाई दिया, जहां सुबह से ही ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस, अंतरराष्ट्रीय लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण आदि के लिए आवेदकों की भीड़ लगी रही, लेकिन केंद्र काम शुरू नहीं कर सका। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को लेकर निर्धारित तिथि पर लाइसेंस बनवाने आये लोग घंटों तक पोर्टल खुलने का इंतजार करते रहे, क्योंकि एन. आई. सी के पोर्टल पर एक संदेश आया कि पोर्टल सुबह 10.30 बजे खुलेगा और बाद में समय बढ़ाकर 11.30 बजे और बाद में 1.30 बजे कर दिया गया लेकिन 1.30 बजे एन. आई. सी ने बताया कि अपडेट होने के कारण पोर्टल शनिवार को चालू होगा।

इसके बाद ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट सेंटर के कर्मचारियों ने गेट पर नोटिस चिपका दिया कि पोर्टल बंद होने के कारण टेस्ट और लाइसेंस बनाने से जुड़ी अन्य गतिविधियां बंद हैं, लेकिन सेंटर का कोई भी कर्मचारी इसकी जानकारी नहीं दे सका। आवेदकों को जो ऑनलाइन आवेदन लिया गया था, उसकी नियुक्ति के अंत में उन्हें अगली तारीख मिलेगी या उन्हें अपना लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक बार फिर से नियुक्ति प्रक्रिया से गुजरना होगा। वैसे भी पोर्टल बंद रहने के कारण भीषण गर्मी के बावजूद आज लाइसेंस बनवाने आये आवेदक पूरे दिन परेशान होते रहे। अब शुक्रवार को भी पोर्टल बंद होने से विभागीय कार्य नहीं होंगे। शनिवार और रविवार को सरकारी छुट्टियाँ हैं, जिसके कारण आर. टी. ओ सोमवार को ही संबंधित कामकाज पटरी पर आने की उम्मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News