लोकसभा चुनावों के मद्देनजर CUET परीक्षा शैडयूल में फेरबदल को लेकर अहम खबर

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 09:01 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : 12वीं की परीक्षाएं देने के बाद देश के विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेने की राह देख रहे स्टूडैंटस के लिए यह खबर काफी अहम है। दरअसल नेशनल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम सीयूईटी यूजी पर आई ताजा अपडेट ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इस परीक्षा की संभावित तारीखों में बदलाव होने की चर्चाओं पर रोक लगा दी है। यूनिर्वसिटी ग्रांट कमिशन (यूजीसी ) के प्रमुख जगदीश कुमार ने रविवार को अपने टवीटर हैंडल पर टवीट करके स्पष्ट कर दिया है कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 से 31 मई के बीच ही होंगी। हालांकि पहले यूजीसी ने कहा था कि लोकसभा चुनावों के मद्देनजर सीयूईटी की तारीखें बदली जा सकती हैं। लेकिन अब जब शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद यूजीसी प्रमुख ने साफ कर दिया कि 2 तारीखें 20 व 25 मई चुनावों की तारीखों के साथ ओवरलैप हो रही हैं, लेकिन परीक्षा की तारीखें नहीं बदलेंगी। 

यह भी पढ़ें-छोटे सिद्धू के आने के बाद पिता बलकौर हुए लाइव, मूसेवाला को मारने वालों को लेकर कही ये बात

बताया गया है कि सीयूईटी यूजी का फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 26 मार्च है। इसके बाद यह पता चल पाएगा कि कितने स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया है। यूजीसी के मुताबिक राजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की संख्या से उनके ज्योग्रफिकल डिस्ट्रीब्यूशन का भी पता चल पाएगा। यानि किस राज्य, किस क्षेत्र से कितने छात्र परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। इस डाटा और चुनाव तारीख के आधार पर ही एनटीए सीयूईटी यूजी की डिटेल डेटशीट जारी करेगा।

यह भी पढ़ें :  Breaking News: रेड करने गई पुलिस टीम पर फायरिंग, सीनियर कांस्टेबल की मौ\त

आईसीएआई कल दोबारा जारी करेगा सीए Exam का शैडयूल
इंस्टीच्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंटस ऑफ इंडिया (आईसीएआई ) ने लोकसभा चुनावों के मदेनजर मई-जून में होने वाली चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा स्थगित कर दी है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आईसीएआई ने ये फैसला लिया है। दि इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा कि सीए मई एग्जाम का रिवाइज्ड शेडयूल 19 मार्च को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News