पंजाब के लोगों को योग से जोड़ने के लिए उठाया जा रहा अहम कदम, इन शहरों में होगा शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Feb 04, 2023 - 10:56 AM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब में योग के संबंध में लोगों को जागरूक करने और राज्य के मौजूदा वर्तमान ईको-सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए पंजाब मंत्रिमंडल ने गुरु रविदास आयुर्वेद यूनिवर्सिटी होशियारपुर की देखरेख में ‘सी.एम. की योगशाला’ कार्यक्रम आरंभ करने की मंजूरी दी। यह प्रोग्राम पहले चरण में अमृतसर, लुधियाना, फगवाड़ा, पटियाला और लुधियाना में आरंभ किया जाएगा। इन शहरों में कुल 400 क्लासें लगाई जाएंगी जिनको मांग के आधार पर और बढ़ाया जा सकता है। इस प्रोजैक्ट में 2 सलाहकार और 10 सुपरवाइजर होंगे। इसके अलावा इन 5 शहरों में से हरेक में 80 ट्रेनर रखे जाएंगे। 

मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में इस निर्णय को हरी झंडी दी गई। मंत्रिमंडल ने शाहपुर कंडी डैम प्रोजैक्ट के शेष निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए संबंधित कार्यकारी एजैंसी को कुल 74.75 करोड़ रुपए की अदायगी करने के प्रस्ताव का समर्थन किया। इस फैसले के अनुसार एजैंसी को 74.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा और एजैंसी पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में दर्ज तीनों केस वापस ले लेगी। उपरोक्त फैसले को लागू करने से शाहपुर कंडी डैम के काम में तेजी लाई जाएगी जिससे वार्षिक 58 करोड़ रुपए का सीधा वित्तीय लाभ होगा और पाकिस्तान को जा रहे पानी का प्रयोग भारत विशेष रूप से पंजाब में किया जाएगा। 

राज्य में फोरैंसिक साइंस लैबोरेट्रियों को मजबूत करके जांच करने के साथ-साथ सबूतों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए मंत्रिमंडल ने फोरैंसिक साइंस लैबोरेट्री पंजाब ग्रुप-सी नियम-2023 की भर्ती/नियुक्ति और फोरैंसिक साइंस लैबोरेट्री पंजाब के स्टाफ की सेवा संबंधी शर्तों को नियंत्रित करने के लिए भी मंजूरी दे दी है। इस समय एस.ए.एस. नगर (मोहाली) में एक फोरैंसिक साइंस लैबोरेट्री और 3 क्षेत्रीय फोरैंसिक लैबोरेट्रियां बठिंडा, अमृतसर और लुधियाना में काम कर रही हैं। भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए पंजाब मंत्रिमंडल ने पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन (लिमीटेशन ऑफ फंक्शन्स) रैगुलेशंज, 1955 के भाग-2 बी में संशोधन करने के लिए कार्य बाद मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल ने वर्ष 2021-22 के लिए नागरिक उड्डयन विभाग की तरफ से किए गए कामों के लिए सालाना प्रशासनिक रिपोर्टों को भी मंजूरी दे दी है।

स्टार्टअप पंजाब को मजबूत किया जाएगा

राज्य महिलाओं/अनुसूचित जातियों/ अन्य उद्यमों पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए ‘पंजाब इनोवेशन मिशन’ द्वारा राज्य में नवीनतम और स्टार्टअप को उत्साहित करने के लिए स्टार्टअप पंजाब को भी मजबूत करेगा। इसके अंतर्गत लिंग/दिव्यांग उद्यमी/ ग्रामीण पृष्ठभूमि वाले स्टार्टअप/ महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप और दूसरे स्टार्टअप को तजुर्बे और टर्नओवर के संदर्भ में सार्वजनिक खरीद में छूट दी जाएगी। ‘पंजाब हुनर विकास मिशन’ अलग-अलग गतिविधियों के लिए विशेष हुनर विकास केंद्रों की स्थापना करेगा और ऐसे रोजगारदाताओं के साथ सांझेदारी में हुनर प्रशिक्षण सहूलियतें पैदा करने के लिए उद्योग क्षेत्रों में बड़े रोजगारदाताओं के साथ काम करेगा। 

‘एम.एस.एम.ई. पंजाब’ की स्थापना होगी

बिजली ड्यूटी छूट की रियायत देने के लिए बिजली विभाग द्वारा नोटिफिकेशन ‘इनवैस्ट पंजाब बिजनैस फर्स्ट’ पोर्टल द्वारा समय से जारी किया जाएगा। एम.एस.एम.ई. सैक्टर को बढ़ावा देने के लिए नई नीति के अंतर्गत राज्य एक सांझा सुविधा और प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग और व्यापार विभाग के समर्पित विंग के तौर पर ‘एम.एस.एम.ई. पंजाब’ की स्थापना करेगा। एम.एस.एम.ई. के लिए राज्य विश्व बैंक की सहायता प्राप्त भारत सरकार की स्कीम ‘एम.एस.एम.ई. की कारगुजारी को उत्साहित और तेज करने (आर.ए.एम.पी.) को भी लागू करेगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News