डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डिप्टी सी.एम. सोनी ने दिए ये आदेश

10/22/2021 12:22:20 PM

चंडीगढ़/जालंधर (शर्मा, धवन): उपमुख्यमत्री ओ.पी. सोनी ने लोगों को राज्य में लगातार हर रविवार को 'ड्राई डे' मनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि डेंगू की वृद्धि को रोकने के लिए यह अनिवार्य है कि लोग हफ्ते में कम से कम एक बार पानी के सभी डिब्बों को साफ करें और लारवे के प्रजनन चक्र को तोड़ें।
राज्य के सभी सिविल सर्जनों और महामारी विज्ञानियों से वर्चुअल मीटिंग दौरान सोनी ने बताया कि 12,80,645 घरों में डेंगू संबंधी जांच की गई और 21.683 घरों में मच्छरों की पैदावार संबंधी रिपोर्ट सामने आई है। इसिलए यह अनिवार्य है कि लोग अपने घरों में पानी के जमा होने संबंधी सचेत रहें। लोगों को ड्राई-डे मनाने में शामिल करने के लिए ड्राई-डे शुक्रवार की जगह रविवार को मनाना जरूरी है।

लारवा प्रजनन जांच में लाई तेजी
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने डेंगू कंट्रोल संबंधी उपाय तेज कर दिए हैं। लारवा प्रजनन जांच में तेजी लाई गई है। मौजूदा 480 प्रजनन जांचकर्त्ताओं के सहयोग के लिए 220 नए प्रजनन जांचकर्त्ताओं को शामिल किया गया है। लारवीसाइड और कीटनाशकों के वितरण को तेज किया गया है। इसके अलावा, नगर निगम, समितियों और ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारी निरीक्षण टीमों को सहयोग दे रहे हैं और फोगिंग और छिड़काव में सहायता कर रहे हैं। डेंगू के हॉटस्पॉट और संभावित उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान कर ली गई है और इनके कंट्रोल के लिए जरूरी प्रयास जारी हैं।

जांच और इलाज के यत्नों को भी मजबूत किया गया है। डेंगू का डायग्नॉस्टिक किटों की अपेक्षित सप्लाई उपलब्ध करवाई जा रही है। लगभग 28,000 टैस्ट किेए गए हैं जिसके परिणामस्वरूप डाक्टरी दखल के साथ तकरीबन 10 हजार डेंगू पॉजिटिव मामलों का पता लगाया गया है। उन्होंने बताया कि जरूरी अस्पतालों में पूरी तरह लैस डैडीकेटिड डेंगू वार्ड स्थापित किे गए हैं। उन्होंने सभी सिविल सर्जनों को स्पष्ट किया कि क्राइसिस मैनेजमैंट मोड में सक्रियता के साथ ताम करो नहीं तो तबादले के लिए तैयार रहो।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News