महंगाई का झटका: दूध के दामों में फिर से बढ़ोतरी, पढ़ें क्या है नया रेट

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2022 - 07:06 PM (IST)

लुधियाना (स्याल): आम आदमी की दिनचर्या में प्रयोग आने वाले दूध के भाव महानगर लुधियाना में एक नया रिकार्ड कायम करने वाले हैं। गांवों में जो मर्जी रेट हो, लेकिन शहर में कुछ डेयरियां अपने मनमाने दाम वसूलने को आमदा हैं जिनमें सबसे ज्यादा गिनती हलका सैंट्रल में पड़ते दूध विक्रेताओं की है, जो अपनी मर्जी से दूध के भाव तय करते हैं और उन्हें ग्राहकों पर थोप देते है। दूध विक्रेताओं को पता है कि शहरियों के पास दूध उत्पादन का कोई साधन नहीं, बल्कि खपतकारों की गिनती सबसे अधिक है। 

आज इसी कड़ी में गत दिवस दूध के भाव एक बार फिर से 2 रुपए प्राईवेट सैक्टर में बढ़ा दिए गए जिससे लोगों खासकर मेहनत मजदूरी कर परिवार पालने वाले लोगों को खासी दिक्कत सामने आ रही है। लोग सोचने को मजबूर हैं कि प्रशासन इस तरफ ध्यान क्यों नहीं दे रहा है। अगर डेयरियां वाले इसी तेजी से दूध के रेट बढ़ाते रहे तो भाव 70 रुपए पहुंचते देर नहीं लगेगीं और यह एक लोकतांत्रिक सिस्टम के लिए अच्छी बात नहीं, जहां उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा व महंगाई से बचाने के लिए प्रशासन चुप्पी साधे रहे और गरीब की आवाज कोई न सुने।

शहर में एक रेट नहीं, क्वालिटी चैकिंग ठंडे बस्ते में

लोगों में चर्चा छिड़ी है कि शहर में कौन सा दूध क्वालिटी में ठीक है और कौन सा पीने लायक नहीं, इसकी भी किसी को कोई जानकारी नहीं, क्योंकि जो शहर में दूध सप्लाई होता है, उसे नियमित तो क्या औचक निरीक्षण भी ठंडे बस्ते में पड़ा है। यह हाल उस राज्य का है, जिसके दूध, दही को पूरे देश में पहचान मिली हुई थी, लेकिन अब दूध की क्वालिटी जहां नीचे की ओर गिर रही है, वहीं इसके भाव आसमान की ओर जा रहे हैं। उपभोकताओं ने कहा कि संबंधित विभाग द्वारा सैंपलिंग का काम भी ठंडे बस्ते में डाला हुआ है, जो लोगों में हाल ही में बनी 'आप' सरकार के लिए भी नाराजगी पैदा कर रही है। लोग का कहना है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़े हुए हैं, लेकिन महंगाई और मिलावटखोरी के लिए उन्हें चुनावों में क्या कोई और पार्टी चुननी पड़ेगी, अगर आम जनता के दिमाग में यह सवाल घूम रहा है तो यह सत्ताधारियों के लिए भविष्य हेतु कोई अच्छा शगुन नहीं, क्योंकि जल्द ही पंजाब भर में निकाय चुनावों का बिगुल बजने वाला है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News