जालंधर उपचुनाव: मतगणना की तैयारियां मुकम्मल, सुरक्षा के किए कड़े प्रबंध

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 10:56 PM (IST)

जालंधर : जालंधर उपचुनाव के लिए बुधवार को हुए मतदान के लिए वोटों की गिनती पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।  डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी जसप्रीत सिंह ने 13 मई को मतगणना के लिए दफ्तर डायरैक्टर लैंड रिकार्ड, स्टेट पटवार स्कूल और सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज, कपूरथला रोड में स्थापित मतगणना केंद्रों पर तैयारियों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए सिविल व पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और मतगणना प्रक्रिया को शांतिपूर्ण व उचित ढंग से संपन्न करवाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती शनिवार को सुबह 7 बजे से शुरू होगी और ईवीएम से डाले गए वोटों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी।

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबल होंगे और मतगणना के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 20 मतगणना दल (रिजर्व सहित) तैनात किए गए हैं ताकि मतगणना प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से बिना किसी बाधा के पूरी की जा सके। उन्होंने कहा कि एक मतगणना दल में एक मतगणना आब्जर्वर, एक मतगणना सहायक और एक माइक्रो ऑब्जर्वर होता है। उन्होंने कहा कि एक राऊंड की गिनती पूरी होने के बाद ही अगले राऊंड की गिनती शुरू होगी। जिला चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र 'नो मोबाइल जोन' और नो वेपन जोन' होंगे। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के अंदर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसी तरह मतगणना केंद्रों के अंदर अधिकृत व्यक्ति के इलावा किसी को भी हथियार ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
 उन्होंने कहा कि ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा गया है, साथ ही वीवीपैट मशीनों की थ्री-टायर सुरक्षा व सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की जा रही है। 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र 31-नकोदर और 35-जालंधर सेंट्रल की मतगणना सरकारी पटवार स्कूल के अलग-अलग हाल में 32-शाहकोट के वोटों की गिनती दफ्तर डायरैक्टर लैंड रिकार्ड के ग्रांउड फ्लोर हाल में और 36- जालंधर उत्तरी के लिए वोटों की गिनती सरकारी स्पोर्टस स्कूल होस्टल के डाईनिंग हाल में होगी। इसी तरह 34-जालंधर वेस्ट सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज (पुरानी बिल्डिंग), 30-फिलौर सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज के मैस हाल और 33-करतारपुर के लिए कालेज के इंडोर स्टेडियम हाल में मतगणना केंद्र बनाए गए है। इसके इलावा 37-जालंधर कैंट के लिए वोटों की गिनती सरकारी आर्टस एंड स्पोर्टस कालेज के पवेलियन हॉल में और 38-आदमपुर के लिए इसी कालेज के इंडोर स्टेडियम के बाई ओर स्थित हॉल में गिणती केंद्र में होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News