पंजाब में जियो का दबदबा बरकरार, 1.27 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे आगे

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 08:55 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधरः रिलायंस जियो 1.27 करोड़ ग्राहकों के उच्चतम ग्राहक आधार के साथ पंजाब में निर्विवाद रूप से मार्किट लीडर बना हुआ है और हर महीने अपना ग्राहक आधार बढ़ा रहा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी किए गए नवीनतम दूरसंचार सब्सक्रिप्शन आंकड़ों के अनुसार जियो लगातार पंजाब में अपना दबदबा बनाए हुए है।

पंजाब में अपने सबसे बड़े ट्रू 4जी नेटवर्क के कारण राज्य के युवाओं की पहली पसंद होने के कारण और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जियोफोन की सफलता के साथ बड़ी संख्या में अपनाए जाने के चलते जियो ने अगस्त महीने में ही करीब सवा लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। पंजाब सर्किल में पंजाब के साथ चंडीगढ़ और पंचकूला भी शामिल हैं।ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार 31 अगस्त 2019 तक, जियो पंजाब में 1.27 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे पसंदीदा और अग्रणी टेलिकॉम ऑपरेटर है, जिसके बाद वोडाफोन, आइडिया 1.12 करोड़ ग्राहकों के साथ दूसरे नंबर पर, करीब 1 करोड़ ग्राहकों के साथ एयरटेल तीसरे नंबर पर और बीएसएनएल 55 लाख ग्राहकों के साथ चौथे नंबर पर है।

ट्राई की नवीनतम रिपोट्र्स के अनुसार जियो अब पंजाब में व्यापक तौर पर मार्किट लीडर है, जिसके पास टेलिकॉम प्रदर्शन अर्थात रेवेन्यू मार्किट शेयर (आरएमएस) और कस्टमर मार्किट शेयर (सीएमएस), दोनों प्रमुख मापदंडों में शीर्ष स्थान हैं। इस साल जनवरी में पहले ग्राहक बाजार हिस्सेदारी (सीएमएस) में शीर्ष स्थान प्राप्त करने के बाद रिलायंस जियो ने रेवेन्यू मार्किट शेयर (आरएमएस) में बी सभी टेलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

कंपनी के अनुसार पंजाब में जियो की तेज ग्रोथ में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक इसका मजबूत और सबसे बड़ा ट्रू 4जी नेटवर्क है। यह राज्य में पारंपरिक 2जी, 3जी या 4जी नेटवर्क से भी बड़ा है और पंजाब के कुल डेटा ट्रैफिक को दो तिहाई से अधिक वहन करता है। पंजाब में जियो के मार्किट लीडर होने के लिए एक और महत्वपूर्ण कारण युवाओं में इसकी अत्यधिक स्वीकृति भी है। आज लगभग सभी प्रमुख संस्थानों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज, होटलों, अस्पतालों, मॉल और अन्य कर्मिश्यल संस्थानों ने जियो को अपना पसंदीदा डिजिटल पार्टनर चुना है। जियो ने ना केवल बेहतर कनेक्टिविटी की पेशकश की है, बल्कि जियो डिजिटल लाइफ का एक नया तरीका दिया है जिसे लोग पूरे दिल से अपना रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News