12वें दिन 239 श्रद्धालुओं ने किए करतारपुर साहिब के दर्शन

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 01:20 PM (IST)

डेरा बाबा नानक (वतन): सीमावर्ती कस्बा डेरा बाबा नानक से सटी भारत-पाकिस्तान सीमा से पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शनार्थ निर्मित कॉरीडोर की शुरूआत तो कर दी गई परंतु देश-विदेश से पहुंचने वाली संगत को सुविधाओं की कमी कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

करतारपुर कॉरीडोर पहुंचने के लिए सरकार ने नहीं किया वाहनों का प्रबंध
शताब्दी समारोह दौरान सरकार द्वारा मिन्नी बसें लगाकर संगत को फ्री करतारपुर दर्शन स्थल तक पहुंचाया जाता था परंतु समारोह के समाप्त होते ही संगत को मिलती यह सुविधा समाप्त कर दी गई और अब संगत या तो पैदल 4 किलोमीटर की दूरी तय करके करतारपुर कॉरीडोर पहुंचती है या फिर प्राइवेट वाहनों का किराया खर्च करके। करतापुर साहिब दर्शनार्थ आती संगत ने मांग की है कि सरकार करतारपुर कॉरीडोर तक पहुंचने हेतु वाहनों का प्रबंध करे। 

संगत के लिए डेरा बाबा नानक में नहीं है कोई रिहायश या लंगर का प्रबंध
वैसे तो पंजाब सरकार द्वारा संगत की रिहायश के लिए 40 एकड़ में टैंट सिटी का निर्माण करवाया गया था परंतु एक बारिश ने टैंट सिटी के प्रबंध बिखेर दिए। अब टैंट सिटी प्रबंधकों द्वारा अपना सामान समेटना भी शुरू कर दिया गया है और यहां अब लंगर आदि का कोई भी प्रबंध नहीं है।

करतारपुर कॉरीडोर संबंधी रास्ते में नहीं कोई साइन बोर्ड
संगत को सबसे बड़ी परेशानी इस बात की आती है कि वह साइन बोर्ड ने होने के कारण प्रात:काल डेरा बाबा नानक पहुंच कर करतारपुर साहिब कॉरीडोर का रास्ता ढूंढती रहती है। वर्णनीय है कि जितने भी श्रद्धालुओं को पाकिस्तान जाकर करतारपुर साहिब जाने की आज्ञा मिली होती है वे प्रात:काल ही करतारपुर जाना चाहते हैं परंतु रास्ता ढूंढने में काफी परेशानी आती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News