करतारपुर कॉरिडोर के मामले में पाकिस्तान सेना की बहुत बड़ी साजिश: कैप्टन

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 08:53 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज करतारपुर कॉरीडोर मामले में पाकिस्तान की सेना की तरफ से रची गई ‘बहुत बड़ी साजिश‘ करार दिया। इमरान खान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण से पहले पाकिस्तान सेना के जनरल जावेद बाजवा द्वारा करतारपुर कॉरिडोर को खोलने संबंधी खुलासा नवजोत सिंह सिद्धू से करने और अन्य तथ्यों में कैप्टन इसे पाकिस्तान सेना की तरफ से रची गई एक बहुत बड़ी साजिश बताया है।

PunjabKesari

आज एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में मुख्यमंत्री ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को खोलना स्पष्ट तौर पर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) की योजना का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि लगता है कि पाकिस्तान सेना ने भारत के विरुद्ध एक बहुत बड़ी साजिश रची है। पाकिस्तान की तरफ से पंजाब में आंतकवाद को फिर पैदा करने की कोशिशें किए जाने को स्वीकृत करते हुए उन्होंने कहा कि हर किसी को इससे सावधान रहना चाहिए।

कैप्टन ने कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू के मुद्दे को गैर जरूरी तरीके से उभारा जा रहा है और जो इसको उभार रहे हैं वह स्पष्ट तौर पर आईएसआई की योजना को देखने से असमर्थ हैं। कैप्टन ने पंजाब के मंत्री को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के हाथ की कठपुतली बताने के लिए अकालियों की तीखी आलोचना की है। मुख्यमंत्री ने सिद्धू के साथ संबंधों के मुद्दे पर ‘अनावश्यक‘ विवाद खड़ा करने के लिए अकालियों और भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय लीडरशिप की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि यह अपनी पीठ ठोकने की जंग के अलावा और कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि सरहदी सूबे में अस्थिरता पैदा करना पाकिस्तान का उद्देश्य है और इसके लिए पंजाब में आतंकवादी सरगर्मियों के जरिए पाकिस्तान जानबूझ कर लगातार अस्थिरता पैदा करने की कोशिश कर रहा है जबकि अकाली-भाजपा इस अहम मुद्दे से लोगों का ध्यान हटाने की कोशिश के हिस्से के तौर पर सिद्धू का मुद्दा उभार रहे हैं।

PunjabKesari

कैप्टन ने कहा कि बंटवारे के समय से ही करतारपुर साहिब के लिए कॉरिडोर खोलने की माँग लंबित पड़ी हुई है। श्री ननकाना साहिब, श्री पंजा साहिब, डेरा साहिब और करतारपुर साहिब जैसे बहुत से सिखों के धार्मिक स्थान बंटवारे के कारण पाकिस्तान में रह गए। यहां तक कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और डा. मनमोहन सिंह ने भी करतारपुर कॅारिडोर को खोलने का मुद्दा पाकिस्तान के समक्ष उठाया था। कैप्टन ने कहा कि उन्होंने खुद अपने पिछले कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के तत्कालीन मुख्यमंत्री परवेज इलाही और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के सामने यह मुद्दा उठाया था।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि नि:संदेह इमरान खान भारत के साथ शान्ति और सदभावना की कोशिशें कर रहे हैं परंतु इसके साथ ही उन्हें पाकिस्तानी सेना के प्रमुख पर यह जोर भी डालना चाहिए कि सरहद पर हमारे सैनिकों की हत्याएं तुरंत रोकी जाएं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का इतिहास यह बताता है कि अगर किसी प्रधानमंत्री को सत्ता में रहना है तो उसे सेना की लाईन पर चलना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने इस सम्बन्ध में नवाज शरीफ़ की तरफ से दुबई में पाकिस्तानी सेना के साथ किए गए समझौते की भी मिसाल दी जिसके नतीजे के कारण वह लगातार प्रधानमंत्री रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News