पंजाब पुलिस के लिए शानदार रही गुप्ता की अगुवाई,बड़े नशा तस्करों के साथ नामी गैंगस्टर को दबोचा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 22, 2020 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत सिंह): पंजाब पुलिस के लिए बॉर्डर एरिया में खतरा बने ड्रोन्स से तस्करी, बॉर्डर क्रासिंग का मामला हो या गैंगस्टरों की धरपकड़ जो पंजाब के लिए काफी चैलेंजिंग था, जिसे डी.जी.पी. की नियुक्ति के बाद से दिनकर गुप्ता शानदार तरीके निपटा रहे हैं। 7 फरवरी 2019 को दिनकर गुप्ता के हाथों में जब से पंजाब पुलिस की कमान आई है तब से पंजाब पुलिस में कई तरह की नई शुरूआत भी हुईं और क्राइम को कंट्रोल करने में भी सफलता हासिल हुई। जमीनी स्तर पर गैंगस्टरों व आतंक फैलाने वालों के साथ लोहा लेने के साथ-साथ पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान के साथ सटी सीमा पर एक नई तरह के खतरे के बारे में भी देशभर की सुरक्षा एजैंसियों को चेताया। यह पंजाब पुलिस की बड़ी उपलब्धि है।

गैंगस्टरों की हुई धरपकड़ 
नशा तस्करों और गैंगस्टरों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी पंजाब पुलिस द्वारा वर्ष 2019 दौरान कई सफलताओं के झंडे गाड़े गए। पुलिस ने कुख्यात सुखप्रीत सिंह बुड्ढा को अर्मेनियां से डिपोर्ट करवाकर गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। मोस्ट वांटेड गैंगस्टरों में शुमार बुड्ढा कई मामलों में वांछित था और उसे पंजाब लाकर की गई पूछताछ के आधार पर 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय में तैनात रहा व सुक्खा को विदेश भागने में मदद करने वाले शख्स भी शामिल था। इसके अलावा एक हिंदू नेता का अमृतसर में कत्ल करने वाले गैंगस्टर शुभम को भी गिरफ्तार किया गया जोकि अहम गिरफ्तारी थी। कई हत्या, लूटपाट व अन्य मामलों में वांछित कुख्यात गैंगस्टर अंकित भादू को भी जीरकपुर में हुई मुठभेड़ में ‘अंजाम तक’ पहुंचाया गया। इनके अलावा करीब 906 गैंगस्टरों को गिरफ्तार करके 562 हथियार बरामद किए गए और 223 वाहन कब्जे में लिए गए। 

नशा व हथियार तस्करों द्वारा ड्रोन के इस्तेमाल का लगाया पता 
सितम्बर महीने दौरान पंजाब पुलिस ने एक ऐसे मामले का खुलासा किया, जिससे देशभर की सुरक्षा एजैंसियां जमीन के साथ-साथ आसमानी इलाके में काम पर लग गईं। पंजाब पुलिस ने खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के 4 सदस्यों को आतंकी गतिविधियों के कारण गिरफ्तार किया। इनके पास से एके 47 राइफलें, हैंड ग्रेनेड, 4 चाइनीज पिस्तौलें, 5 सैटेलाइट फोन और वायरलैस सेट बरामद हुए। आतंक के आरोपियों के पास यह सारा सामान पाकिस्तान में बैठे उनके आकाओं द्वारा ड्रोन्स के जरिए भेजे जाने का सनसनीखेज तथ्य सामने आया। पंजाब पुलिस ने उनकी निशानदेही पर 2 ड्रोन बरामद किए। बेहद संवेदनशील व इस तरह का पहला मामला होने के कारण देशभर की सुरक्षा एजैंसियों ने इस मामले के लिए पंजाब पुलिस का रुख किया और अंतत: ड्रोन्स को लेकर केंद्र सरकार के स्तर पर पॉलिसी का निर्माण हो पाया। पंजाब के बॉर्डर पर हुई इन एक्टिविटीज के कारण जम्मू-कश्मीर में पड़ते पाकिस्तान बॉर्डर पर भी चौकसी बढ़ानी पड़ी। 

550वें प्रकाश पर्व जैसा अहम आयोजन और लोकसभा चुनाव भी शांति से हुए 
पंजाब व देश के लिए श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व से जुड़े आयोजन बहुत अहमियत रखते थे और सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण इन आयोजनों के लिए पंजाब पुलिस द्वारा फुलप्रूफ अरेंजमैंट्स किए गए और तकनीक व तुजुुर्बे का समन्वय करते हुए सभी आयोजनों को शांति व प्रेम से संपन्न कराने में भरपूर योगदान दिया। इसके साथ ही इस दौरान आयोजित हुए लोकसभा चुनावों की गहमागहमी को भी पंजाब पुलिस द्वारा शांति के साथ संपन्न करवाया गया और अन्य राज्यों के मुकाबले पंजाब में मतदान अत्यंत शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुआ। 

2019 में उठाए गए नए कदम नई तकनीक का इस्तेमाल बढ़ा
पंजाब पुलिस द्वारा इस वर्ष के दौरान नई राहें बनाते हुए राज्य में होने वाले अपराधों व आपराधिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए राज्यभर के विभिन्न इलाकों में 20 हजार सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित किए गए। 

बिना किसी अतिरिक्त खर्च के बढ़ाईं पुलिस की नफरी 
मई माह दौरान शुरू किए गए ‘बैक टू पुलिस स्टेशंस’ प्रोग्राम के तहत 7 हजार के करीब पुलिस मुलाजिमों को विभिन्न तरह की ड्यूटीज से हटाकर थानों में तैनात किया गया। इसके अलावा वी.आई.पीज की सुरक्षा में लगे हुए 1700 पुलिस मुलाजिमों को, जोकि तीन बटालियनों के बराबर बनते हैं, थानों में ड्यूटी पर तैनात किया गया, ताकि पुलिस के कामकाज में और अधिक मजबूती मिल सके। पुलिस की नफरी बढ़ाने में ऐसा करके कोई भी अतिरिक्त खर्च नहीं किया गया। 

  •  गैर जरूरी ड्यूटियों पर तैनात चल रहे ए.एस.आई. को वहां से हटाकर थानों में भेजा गया, ताकि थानों में कानून-व्यवस्था के कामकाज में सहायता मिल सके। 
  •  मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य के प्रमुख शहरों में महिलाओं को जरूरत मुताबिक घर तक सुरक्षित छोडऩे का प्रोजैक्ट शुरू किया गया। 
  • थानों व कार्यालयों में तैनात होने वाले रीडरों का कार्यकाल फिक्स किया गया है, ताकि भ्रष्टाचार की संभावनाएं खत्म हों।

नशे की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी 
वर्ष 2019 नशे की बरामदगी के मामले में भी पंजाब पुलिस के लिए रिकॉर्डतोड़ सफलता वाला साबित हुआ। इस वर्ष दौरान 464 किलो की हैरोइन बरामदगी दर्ज की गई, जोकि पंजाब पुलिस के रिकॉर्ड में किसी एक वर्ष में सबसे अधिक बरामदगी थी। हैरोइन बरामदगी का आंकड़ा 2016 के मुकाबले चार गुना तक बढ़ा। इसके साथ ही नशा तस्करी की 180 बड़ी मछलियों को भी धरा गया, जिनके पास से 2 किलो या उससे अधिक हैरोइन पकड़ी गई। नशा तस्करी में लिप्त रहे अपराधियों की 24 करोड़ रुपए की संपत्ति ‘सीज’ की गई। वहीं, नशे की वजह से होने वाली मौतों के मामले में कमी दर्ज की गई जोकि 2018 में 114 से घटकर 47 तक पहुंची। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News