Loksabha Election: अकाली-BJP के गठबंधन में अब इस Seat को लेकर फंसा पेच

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 12:09 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी द्वारा 8 उम्मीदवारों की घोषणा करने से यह साफ हो गया है कि उनका पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होगा लेकिन अकाली दल व भाजपा के गठबंधन में लुधियाना की सीच को लेकर पेंच फंसा हुआ है। यहां बताना उचित होगा कि अकाली दल व भाजपा के बीच एक बार फिर गठबंधन होना लगभग तय माना जा रहा है लेकिन किसान आंदोलन के चलते इसकी घोषणा में देरी हो रही है।

हालांकि चुनाव की घोषणा में काफी कम समय बाकी समय बाकी रह गया है,  जिसके मद्देनजर किसी भी समय गठबंधन फाइनल किया जा सकता है, जहां तक अब तक हुई देरी का सवाल है, उसमें सीटों के बंटवारे का पहलू भी अहम रहा हैजिसमें लुधियाना की सीट मुख्य रूप से शामिल है। यह सीट अब तक अकाली दल के हिस्से में रही है और यहां से उनकी पार्टी के एमपी भी रह चुके हैं लेकिन इस बार भाजपा द्वारा इस सीट पर दावेदारी जताई जा रही है, जिसके लिए 6 शहरी सीटों के साथ विधानसभा चुनाव के दौरान मिले वोटों को आधार बनाया गया है। मिली जानकारी के इस मुद्दे पर दोनों पार्टियों के बीच पेच फंसा हुआ है जिसे लेकर दिल्ली में आला नेताओं के बीच होने वाली बैठक के दौरान फैसला हो सकता है।

दोगुना होगा भाजपा का शेयर
अकाली दल और भाजपा जब पहले चुनाव लड़ते थे तो भाजपा को अमृतसर, गुरदासपुर व होशियारपुर की सीटें दी जाती थी लेकिन अब नए सिरे से होने जा रहे समझोते में भाजपा का शेयर दोगुना हो सकता है. जिसमें भाजपा द्वारा लुधियाना के साथ कैप्टन अमरिंदर सिंह के परिवार के लिए पटियाला सीट मांगी गई है । इसके अलावा लोकसभा उप चुनाव के नतीजों के मद्देनजर जालंधर सीट पर भी भाजपा ने अपना हक जताया है । जहां एक बार फिर इंद्र इकबाल अटवाल या दिल्ली से वापिस लाकर हंस राज हंस पर दाव लगाया जा सकता है। 

पटियाला से परनीत कोर ही लड़ेगी लोकसभा चुनाव, बेटी ने विधानसभा चुनाव से पारी शुरू करने के दिए संकेत
कैप्टन अमरिंदर सिंह दुआरा अपनी पार्टी बनाने और फिर भाजपा में शामिल होने के दौरान  परनीत कोर के कॉंग्रेस न छोड़ने से कयास लगाए जा रहे थे कि इस बार उनकी जगह बेटी जय इंद्र कोर लोकसभा चुनाव लड़ेगी लेकिन उन्होंने साफ कर दिया है कि एक बार फिर परनीत कोर ही लोकसभा चुनाव लड़ेगी, जिसके लिए भाजपा में शामिल गई है, जहां तक जय इंद्र कोर का सवाल है उन्होंने विधानसभा चुनाव से पारी शुरू करने के संकेत दिए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News