लुधियाना नगर निगम को लग सकता है जुर्माना, जानें क्यों

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 02:00 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): महानगर में ग्रीन बेल्ट की जगह पर हुए कब्जों को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है, जिसके तहत नगर निगम कमिश्नर को पेश होने के लिए नोटिस जारी किया गया है। इस मामले में एन.जी.ओ. के सदस्यों द्वारा दर्ज की गई शिकायत में नगर निगम के खिलाफ ग्रीन बेल्ट की जगह पर हुए कब्जों पर कार्रवाई न करने का मुद्दा उठाया गया है। इसमें बी.आर.एस. नगर स्थित कान्वेंट स्कूल व लोधी क्लब के बाहर स्थित ग्रीन बेल्ट को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल करने का मामला मुख्य रूप से शामिल है।

PunjabKesari

इस संबंध में रिपोर्ट देने के लिए बनाई गई कमेटी द्वारा नगर निगम पर पिछले साल अक्टूबर में सुचित करने के बावजूद अब तक मास्टर प्लान का रिकॉर्ड न देने का आरोप लगाया गया है। जिसका एन जी टी का सख्त नोटिस लिया है और 31 जुलाई को होने वाली सुनवाई के दौरान कमिश्नर को पेश होने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान नगर निगम को पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के आरोप में जुर्माना लगाने की चेतावनी भी दी गई है।

PunjabKesari

एक बार कमेटी की रिपोर्ट को किया जा चुका है रद्द

इस मामले में पहले एन जी टी द्वारा डी सी, नगर निगम कमिश्नर, पर्यावरण विभाग व पी पी सी बी के अफसरों की कमेटी बनाई गई थी। जिनकी रिपोर्ट पर एन जी ओ के सदस्यों ने एतराज जताया था कि उनकी शिकायत पर एक्शन लेने की बजाय ग्रीन बेल्ट की इस जगह को सड़क का हिस्सा बताया जा रहा है, जबकि मास्टर प्लान में यह जगह ग्रीन बेल्ट के रूप में मार्क है। जिसके मद्देनजर एन जी टी द्वारा पिछले साल अगस्त के दौरान पुरानी कमेटी की रिपोर्ट को रदद करके जांच के लिए नए सिरे से कमेटी का गठन किया गया था।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News