मनप्रीत का एक बार फिर बड़े और छोटे बादल पर निशाना

punjabkesari.in Saturday, Feb 29, 2020 - 08:40 AM (IST)

जालंधर(एन.मोहन): एक बार फिर से पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने अपने ताया प्रकाश सिंह बादल परिवार पर तीखा निशाना साधा है। आज पंजाब विधान सभा में बजट प्रस्तुत करते हुए मनप्रीत ने कहा कि पूर्व बादल सरकार द्वारा बोए कांटों को पंजाब के लोग वर्ष 2034 तक झेलते रहेंगे।

मनप्रीत ने कहा कि पंजाब ने निकले 3 वर्ष में जो कुछ गंवाया है, वह पूर्व की बादल सरकार का परिणाम था जो उस सरकार ने सत्ता छोड़ते हुए किया था। ये बात बजट में शामिल करना जरूरी था कि 57,358 करोड़ रुपए का ऋण भार केवल 1/6 भाग है जो प्रत्येक पंजाबी को सितम्बर 2034 तक अदा करना पड़ेगा। मनप्रीत के शब्दों अनुसार ये पूर्व सरकार का सबसे निर्दयी कदम था। चुनाव परिणाम से पूर्व सरकार को ये पक्का आभास हो चुका था कि सत्ता से अब उनकी विदायगी तय है, इसलिए आने वाली सरकार को संकट में डालने की तंग सोच लेकर तत्कालीन सरकार ने अनाज के 31,000 करोड़ रुपए की राशि के विवाद के समाधान करने के स्थान पर उसे ऋण के रूप में तब्दील करवा दिया ताकि आने वाली सरकार इसी ऋण बोझ में ही उलझी रहे।

जबकि केंद्र सरकार इस 31000 करोड़ रुपए की राशि को तीन बराबर हिस्सों में बांटने को तैयार थी जिसमें पंजाब में उसका सिर्फ 11,000 करोड़ रुपए ही अदा करना था। परन्तु पंजाब सरकार इस राशि के मूल और ब्याज के रूप में 10,500 करोड़ रुपए दे चुकी है और इस ऋण की अदायगी पंजाब द्वारा वर्ष 2034 तक जारी रहेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News