शहर के 250 दुकानदारों को 50-50 हजार रुपए जुर्माना ठोकने की तैयारी में है नगर निगम

punjabkesari.in Friday, Sep 02, 2022 - 12:13 PM (IST)

जालंधर(खुराना): शहर निवासियों को साफ-सफाई, अच्छी सड़कें, सीवरेज और स्वच्छ पानी की सुविधा उपलब्ध करवाने में फेल साबित हो रहे जालंधर नगर निगम ने अब शहर के 250 दुकानदारों को 50-50 हजार रुपए जुर्माना ठोकने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके तहत इन सभी दुकानदारों को निगम प्रशासन ने नोटिस भी जारी कर दिए हैं।

गौरतलब है कि आज से कई साल पहले पंजाब सरकार ने विज्ञापन पॉलिसी बनाई थी जिसके अनुसार दुकान या कमर्शियल संस्थान के आगे 3 फुट की ऊंचाई वाला बोर्ड ही लगाया जा सकता है। पिछले कई साल निगम इस विज्ञापन पॉलिसी को पूरी तरह लागू ही नहीं करवा पाया। सारे शहर के विज्ञापनों का टैंडर तक निगम से सिरे नहीं चढ़ा परंतु अब इस विज्ञापन पॉलिसी के उल्लंघन का खामियाजा शहर के 250 चोटी के दुकानदारों के सिर मढ़ दिया गया है। गौरतलब है कि निगम ने यह नोटिस धारा 123 के तहत भेजे हैं जिनके तहत हर दुकानदार को 50 हजार रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।

रूफटॉप पर विज्ञापन लगाने वाले भी शिकंजे में आए

नगर निगम के शिकंजे में वह दुकानदार भी आ गए हैं जिन्होंने अपने रूफटॉप पर एल.ई.डी. लाइटों से युक्त बड़े-बड़े बोर्ड लगा रखे हैं। ऐसे बोर्ड श्री राम चौक से जेल चौक की ओर जाती ओल्ड जी.टी. रोड पर साफ देखे जा सकते हैं। इसके अलावा अब मॉडल टाउन में भी एल.ई.डी. और लाइटों से चमकते बोर्ड लगाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। ऐसे सभी दुकानदारों को भी निगम ने नोटिस जारी कर दिए हैं। आने वाले दिनों में नगर निगम ऐसे सभी अवैध विज्ञापनों को उतार भी सकता है ।

40 नोटिस मिलने से मॉडल टाउन मार्कीट में मचा हड़कंप

इस समय शहर की सबसे पॉश मार्कीट मॉडल टाऊन में है जहां दर्जनों दुकानदारों ने अपनी एसोसिएशन बनाकर पूरे क्षेत्र को व्यवस्थित कर रखा है। इस मार्कीट में बड़े-बड़े ब्रांड के शोरूम हैं परंतु विज्ञापन पॉलिसी का सबसे ज्यादा उल्लंघन भी इसी मार्कीट में देखने को मिल रहा है। पता चला है कि निगम कमिश्नर दविंदर सिंह के निर्देशों पर नगर निगम की विज्ञापन शाखा ने सबसे ज्यादा करीब 40 नोटिस मॉडल टाऊन मार्कीट के दुकानदारों को ही जारी किए हैं जिस कारण पूरी मार्कीट में हड़कंप मचा हुआ है। माना जा रहा है कि नगर निगम ने आने वाले समय में इन सभी दुकानदारों से 50-50 हजार रुपए जुर्माना वसूलने की जिद पकड़ ली तो मामला काफी तूल भी पकड़ सकता है।

दो ट्रक भरकर अवैध विज्ञापन उतारे

निगम कमिश्नर के निर्देशों पर विज्ञापन शाखा ने गत रात्रि बी.एम.सी. चौक से लेकर गढ़ा तक विशेष अभियान चलाया। इस दौरान इमिग्रेशन, आईलेट्स तथा अन्य संस्थानों से संबंधित दो ट्रक भरकर 70 के करीब अवैध रूप से लगे विज्ञापन उतारे गए। अभी भी इस क्षेत्र के आसपास काफी विज्ञापन अवैध रूप से लगे हुए हैं।

जी.एस.टी. विभाग के बाद अब निगम भी सख्ती के मूड में

पिछले कुछ सप्ताह से जहां स्टेट जी.एस.टी. विभाग ने दुकानदारों और कारोबारियों पर छापेमारी का सिलसिला तेज कर रखा है, वहीं अब निगम भी कारोबारियों पर सख्ती के मूड में दिख रहा है। निगम कमिश्नर ने जहां प्रॉपर्टी टैक्स विभाग को सीलिंग जैसी कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं, वहीं दुकानदारों को विज्ञापन पॉलिसी के उल्लंघन के 250 नोटिस भेजकर निगम ने अपने तेवर स्पष्ट कर दिए हैं। शहर के कारोबारी और व्यापारी अपने ऊपर हो रही सख्ती को लेकर आम आदमी पार्टी के विधायकों और पार्टी संगठन के नेताओं सामने रोष भी जता चुके हैं। लेकिन इसका भी कोई असर नहीं दिख रहा और कारोबारियों पर सख्ती लगातार बढ़ती जा रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News