पंजाब में आयुष्मान भारत योजना से मोगा के सब्जी विक्रेता को मिली नई जिंदगी

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 01:20 PM (IST)

मोगा: केंद्र सरकार की सरबत सेहत बीमा योजना (आयुष्मान भारत) पंजाब में लागू होने के साथ ही यह मोगा के गांव माछीके निवासी सब्जी विक्रेता जगजीत सिंह को नई जिंदगी दे गया। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले यह पंजाब के पहले मरीज बन गए हैं। उसे मोगा के दत्त रोड स्थित मेडिसिन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में उक्त बीमा योजना के अंतर्गत कवर करते हुए फ्री इलाज मिल रहा है। अस्पताल में मौजूद जगजीत सिंह के 27 वर्षीय मजदूर बेटे सोहन सिंह ने बताया कि यदि सरबत सेहत बीमा नहीं होता तो घायल पिता का महंगा इलाज करवाना मुश्किल होता।

ayushman bharat sarbat health insurance scheme

उसने बताया कि 18 अगस्त को सुबह लगभग चार बजे सब्जी मंडी में जाते समय पिता का सड़क हादसे में हाथ टूटने के साथ सिर में भी गंभीर चोट लगी थी। पहले तो उसने एक छोटे अस्पताल में इलाज करवाया, परन्तु सिर दर्द बढऩे पर वह पिता को मेडिसिन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल ले गया। वहां मरीज की हालत और उनकी स्थिति को देखते हुए अस्पताल के संचालक डा. अजमेर कालड़ा ने मरीज का आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करवा कर मंगलवार को ही उसका ई-कार्ड बना कर जारी कर दिया। बाद में योजना की अथॉरिटी को ऑनलाइन पूरा रिकार्ड भेज कर इलाज की मंजूरी लेकर अस्पताल में फ्री इलाज शुरू कर दिया।

पंजाब में सेहत बीमा योजना का शुभारंभ, 45 लाख परिवारों को मिलेगा पांच लाख तक का बीमा कवर

सोहन सिंह ने बताया कि इस योजना ने उसे नई जिंदगी दी है। उनका कहना है कि मजदूरी करके पेट भरने वाला वह पिता का इलाज नहीं करवा सकता था परन्तु इस स्कीम के अंतर्गत उसे अस्पताल में सभी टैस्ट और दवाएं मुफ्त में मिली हैं। दूसरी तरफ डा. अजमेर कालड़ा ने बताया कि योजना के अंतर्गत सर्जरी की राशि सिर्फ नौ हजार रुपए रखी है जो काफी कम है, परन्तु मानवता की सेवा के लिए सरकार का एक बढिय़ा कदम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News