पंजाब सरकार का दावा, कहा- अब तक 100 मीट्रिक टन गेहूं की आवक, 100 प्रतिशत भुगतान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 08:35 PM (IST)

जैतो (रघुनंदन पराशर) : पंजाब के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने कहा कि पंजाब में गेहूं की निर्बाध खरीद के कारण अब तक मंडियों में पहुंचे 100.58 लाख मीट्रिक टन में से 95 प्रतिशत से अधिक की खरीद की जा चुकी है। इसके साथ ही फसल बेचने वाले सभी किसानों को 100 प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है, जिसके अनुसार 17340.40 करोड़ रुपए का भुगतान खातों में किया जा चुका है। राज्य में खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करने के लिए खरीद एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी और आज सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ बैठक के दौरान मुख्य सचिव श्री वर्मा ने निर्देश दिया कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी किसान को अपनी फसल बाजार में बेचने में कोई परेशानी न हो। बेमौसम बारिश के कारण हुई और उचित व्यवस्था करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्बाध खरीद सुनिश्चित करने के लिए किसानों, किसानों और मजदूरों के लिए आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था की है। 

श्री वर्मा ने आगे बताया कि अब तक पंजाब की मंडियों में 100.58 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है। जो 95 प्रतिशत से अधिक है। बता दें कि इस साल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में आने का अनुमान है, यानी 75 फीसदी फसल आ चुकी है। श्री वर्मा ने बताया कि गेहूं खरीद का भुगतान 48 घंटे के अन्दर किए जाने के नियम के तहत अब तक शत-प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है तथा 17340.40 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों के खातों में किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि लिफ्टिंग के लिए आज 27 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार गेहूं का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है। 

बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विकास गर्ग, पंजाब वेयरहाऊस के एम.डी. कंवलप्रीत कौर बराड़, पनसप की एम.डी. सोनाली गिरि, निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति पुनीत गोयल, सचिव पंजाब मार्कीटिंग बोर्ड अमृत कौर गिल, एफ.सी.आई महाप्रबंधक बी.एन. श्रीनिवासन एवं मार्कफेड के ए.एम.डी. संदीप सिंह गढ़ा और सभी उपायुक्त मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News