मानसून की भविष्यवाणी की सटीकता को लेकर सांसद संजीव अरोड़ा ने पूछे सवाल

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 08:37 PM (IST)

लुधियाना (जोशी): राज्यसभा सांसद संजीव अरोड़ा ने राज्यसभा में मानसून की भविष्यवाणी की सटीकता से संबंधित दो प्रश्न रखे। अरोड़ा ने देश और विशेष रूप से पंजाब राज्य के भीतर ब्लॉक स्तर पर मानसून वर्षा की भविष्यवाणी में सटीकता के बारे में पूछा। यह भी प्रश्न किया कि सरकार द्वारा अधिग्रहीत हाई परफार्मैंस सुपर कम्प्यूटर्स चरम मौसम और जलवायु घटनाओं जैसे सुनामी, चक्रवात, अत्यधिक गर्मी की लहरों और सर्दी इत्यादि का पिछले पांच वर्षों के दौरान कितनी सटीकता के साथ पूर्वानुमान लगा सके हैं।

जवाब में, साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंड अर्थ साइंसेज के केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. जितेंद्र सिंह ने बताया कि वर्तमान में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आई.एम.डी.) जिला और ब्लॉक स्तर पर 1 से 5 दिन पहले मानसून वर्षा का पूर्वानुमान जारी करता है। उन्होंने कहा कि 2021 में 24 घंटे की लीड अवधि के साथ भारी बारिश की चेतावनी का पता लगाने की संभावना (पी.ओ.डी.) 74% थी।  वर्ष 2021 में यह संभावना 51% हुई है।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि आई.आई.टी.एम., पुणे और एन.सी.एम.आर.डब्ल्यू.एफ, नोएडा में क्रमशः स्थापित दो हाई परफॉरमेंस कंप्यूटिंग सिस्टम, प्रत्यूष और मिहिर की कुल कंप्यूटिंग क्षमता 6.8 पेटा फ्लॉप है। इसके साथ ही एन.डब्ल्यू.एफ मॉडल्स का डेटा एसिमिलेशन 500 जी.बी. प्रतिदिन तक हो गया है। एच.पी.सी. सिस्टम का उपयोग एडवांस्ड गतिशील भविष्यवाणी प्रणाली के लिए किया जा रहा है, जिसका उपयोग अब लघु और मध्यम श्रेणी, विस्तारित सीमा, मासिक और मौसमी भविष्यवाणी के लिए किया जा रहा है।

अरोड़ा ने कहा कि मंत्री ने आगे खुलासा किया कि वर्तमान में 12 कि.मी. के स्थानिक संकल्प पर दो वैश्विक मॉडल (जीएफएस और एनसीयूएम) विश्लेषण के साथ उपयोग किए जा रहे हैं और उत्पाद अपडेट दिन में 2-4 बार 10 दिनों तक वैध होते हैं। इन उत्पादों का नियमित रूप से विश्लेषण किया जाता है और पूर्वानुमान और चरम मौसम की घटनाओं में दिन-प्रतिदिन शामिल किया जाता है। उन्होंने कहा कि एच.पी.सी. प्रणाली के कार्यान्वयन से देश भर में सामान्य और चरम मौसम पूर्वानुमान के कौशल में सुधार करने में मदद मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News