माघी मेले पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था के सरोवर में डुबकी

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 05:02 PM (IST)

मुक्तसरः 40 मुक्तों की याद में हर वर्ष मनाए जाने वाले माघी मेले के मौके पर आज देश -विदेश से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने गुरूद्वारा श्री दरबार साहिब में पूजा अर्चना की । आधी रात से ही गुरूद्वारे में चहल पहल शुरू हो गई तथा श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में स्नान किया।
PunjabKesari image, माघी मेला इमेज फोटो वॉलपेपर फुल एचडी फोटो गैलरी फ्री डाउनलोड

श्रद्धालू तो गत 12 जनवरी से ही यहां पहुंचना शुरू हो गए थे । 2 दिन पहले से गुरूद्वारा शहीद गंज साहिब में आरंभ श्री अखंड पाठ साहिब का आज सुबह भोग डाला गया । श्रद्धालुओं ने रात 12 बजे से ही स्नान पवित्र सरोवर में शुरू कर दिया। श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने के लिए रात से लंबी कतारें दोपहर बाद तक लगी रही। शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने लंगर तथा श्रद्धालुओं के ठहरने का इंतजाम किया है ।
PunjabKesari image, माघी मेला इमेज फोटो वॉलपेपर फुल एचडी फोटो गैलरी फ्री डाउनलोड
श्री दरबार साहिब की प्रक्रिमा में धर्म प्रचार कमेटी द्वारा सिख इतिहास संबंधी विशाल प्रदर्शनी लगाई गई। भाई महा सिंह दीवान हाल में रागी, ढाडी व सिख प्रचारक संगतों को सिख इतिहास से जोड़ते रहे।जिला तथा पुलिस प्रशासन ने श्री दरबार साहिब के 8 मुख्य द्वारों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए । श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त आस-पास वाले क्षेत्र में विभिन्न गांवों व शहर की संगतों ने लंगर लगाए। इस दौरान संगत श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त गुरूद्वारा शहीद गंज साहिब, गुरूद्वारा तंबू साहिब, गुरूद्वारा रकाब गंज साहिब, गुरूद्वारा टिब्बी साहिब व गुरूद्वारा दातनसर साहिब में बड़ी संख्या में नतमस्तक हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News