National Road Safety Month: सड़क सुरक्षा नियमों को आप कब समझेंगे जनाब?

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 01:22 PM (IST)

लुधियाना: लुधियाना पुलिस द्वारा अन्य विभागों के साथ मिलकर बीते दिन सड़क सुरक्षा माह का आगाज किया गया है। इस माह के दौरान पुलिस विभाग वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक करने का कार्य कर रहा है। इसके लिए जागरूकता सैमीनार, राहगिरी डे, वॉकथान, मैडीकल कैंप इत्यादि का आयोजन किया जा रहा है। लेकिन बावजूद इसके शहर से गुजरते अति व्यस्तम नैशनल हाईवे नंबर 44 पर दोपहिया वाहन चालक गलत साइड का मोह नही त्याग रहे।

PunjabKesari
पंजाब केसरी छायाकार द्वारा ऐसे ही कुछ गैर-जिम्मेदार वाहन चालकों को अपने कैमरे में कैद किया है जो बस्ती जोधेवाल चौक के पास फ्लाईओवर पर खतरनाक ढंग से पहले तो रोड डिवाइडर को पार करते है और बाद में गलत साइड अपने वाहनों को दौड़ाते हैं। ऐसे वाहन चालक सड़कों पर अपनी जान को तो खतरे में डाल ही रहे हैं लेकिन साथ ही सड़क पर चल रहे अन्य लोगों के लिए भी खतरा बने हुए है।

ऐसे लापरवाह और गैर-जिम्मेदार वाहन चालकों के कारण हादसों का शिकार होने वाले लोगों के लिए सारी उम्र दुख और तकलीफों से भरी रहती है। क्या ऐसे वाहन चालक पुलिस विभाग द्वारा मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा माह का हिस्सा बनकर अपनी जिंदगी में नियमों को कुछ महत्व देंगे या फिर ऐसे ही सड़कों पर खतरों के खिलाड़ी बने रहेंगे ? ट्रैफिक पुलिस को भी ऐसे आदतन नियम तोड़ने वाले चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की आवश्कता है।

दोपहिया वाहन चालकों के लिए सड़कें हैं जान की दुश्मन
बात आंकड़ों की करें तो देश की सड़कें दोपहिया वाहन चालकों के लिए सुरक्षित नहीं। सड़क हादसों में जान गंवाने वालों में करीब 38 फीसदी संख्या दोपहिया वाहन चालकों की है। लेकिन बावजूद इसके दोपहिया वाहन चालक कुछ समय बचाने की खातिर शार्ट कट और रांग साइड का मोह नहीं त्याग रहे।

PunjabKesari

चालकों के खून से लाल है नैशनल हाईवे
लुधियाना से गुजरता पानीपत-जालंधर नैशनल हाईवे सड़क हादसों के दौरान वाहन चालकों के खून से लाल है। शहर में पहचान किए गए कुछ ब्लैक स्पॉट्स की संख्या 91 है जिनमें से 35 ब्लैक स्पॉट्स अकेले साहनेवाल से लेकर लाडोवाल के 25 किलोमीटर के सफर में ही हैं। इस सड़क पर बीते कुछ सालों में ही सड़क हादसों के दौरान लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

आज सड़क सुरक्षा कार्यक्रम घुमार मंडी में
सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत तीसरे दिन का कार्यक्रम घुमार मंडी में सुबह 8 बजे से लेकर 10 बजे तक किया जाएगा। इस दौरान योगा, राहगिरी, साइिकलिंग, पुलिस बैंड प्रदर्शन के अलावा स्पाेर्ट्स गतिविधियों के माध्यम से सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News