लाल परी के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, जाग उठी ये उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 10:06 AM (IST)

जालंधर: शराब ठेकों के ग्रुपोंं की रिजर्व प्राइस में हुई 2.50 प्रतिशत की कटौती के साथ आमंत्रित किए गए ई-टैंडर के अंतिम दिन जालंधर जोन के 17 में से 7 ग्रुपों का टैंडर सफल करार दिया गया है। लम्बे अर्से बाद महानगर में नए शराब ठेकेदारों की एंट्री हुई है जिससे शराब सस्ती होने की उम्मीदें जाग गई हैं। इससे पहले महानगर में पुराने ठेकेदार आपस में पूल कर लेते थे व मनमाने दाम पर शराब की बिक्री होती थी। अब नए चेहरे आने से बिक्री बढ़ाने को प्राइस वार देखने को मिलेगी जिसका उपभोक्ताओं को फायदा होगा, इससे सस्ती शराब उपलब्ध हो पाएगी।

जालंधर जोन के सफल हुए 7 ग्रुपों के टैंडर से विभाग को 255.13 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है। इनमें जालंधर वैस्ट में आता बस स्टैंड ग्रुप एन.आर.आई. पार्टी, द लिकर गैंट्स ट्रेडर्स ने 35.35 करोड़ में खरीदा है। वहीं पटियाला की प्रसिद्ध फर्म गुरफतेह इंटरप्राइजिज ने मॉडल टाऊन ग्रुप को 37.21 करोड़ की सफल बोली देकर हासिल किया है। जालंधर ईस्ट की बात की जाए तो इस जोन में आता महत्वपूर्ण लम्बा पिंड ग्रुप को निहाल वाइन ने 40.67 करोड़ रुपए में हासिल किया है जबकि गोराया ग्रुप पर कृष्ण देव एंड कम्पनी ने 35.32 करोड़ में कब्जा जमाया है।नई एक्साइज पॉलिसी के मुताबिक विभाग द्वारा 12 प्रतिशत बढ़ौतरी के साथ मौजूदा ग्रुप रिन्यू करवाने का ऑफर दिया गया था जिसके तहत शुरूआत में पंजाब के 171 ग्रुपों में से 119 ग्रुप तुरन्त प्रभाव से रिन्यू हो गए थे जबकि 52 ग्रुप लम्बित रह गए थे। विभाग द्वारा शेष बचे ग्रुपों को रिजर्व प्राइज पर नीलाम करवाया गया व तीन ग्रुपों का सफल टैंडर हो गया। शेष बचे 49 ग्रुपों के लिए विभाग द्वारा सोमवार को 2.50 प्रतिशत कटौती के साथ टैंडर आमंत्रित किए गए थे, जिसके तहत जालंधर जोन के 17 ग्रुपों में 7 ग्रुप बिक गए हैं। जोन के 17 ग्रुपों की कीमत 726 करोड़ के करीब बनती है व इनमें से 255 करोड़ के ग्रुप बिकने के बाद शेष 471 करोड़ के ग्रुप शेष बचते हैं। पंजाब भर के शेष बचे ग्रुपों के लिए विभाग द्वारा दामों में 2 प्रतिशत की कटौती की गई है। पहले की गई 2.50 प्रतिशत व अब 2 प्रतिशत दाम और कम किए जाने से महानगर के शेष बचे ज्योति चौक, रेलवे स्टेशन के ग्रुपों में कुल 4.50 की कटौती हो चुकी है। टैंडर करने के लिए अभी काफी समय शेष रहता है जिसके चलते ठेकेदार अपने ग्रुप आगे चलाने पर विचार कर रहे हैं, इसके चलते अभी तक महानगर के किसी भी ग्रुप द्वारा शराब के दामों में गिरावट नहीं की गई। दाम न घटने के कारण ठेकों से रौनक गायब है।

शुक्रवार तक हो सकेगा टैंडरों के लिए आवेदन
विभाग 
द्वारा कुल 4.50 प्रतिशत दाम कम करके शुरू किए गए टैंडर के मुताबिक शुक्रवार तक टैंडर करने की मोहल्लत दी गई है। वहीं आज सफल करार दिए जाने वाले टैंडर के ठेकेदारों से धरोहर राशि जमा करवा ली गई है जबकि 6 प्रतिशत की पहली किस्त जमा करवाने के लिए 48 घंटे का समय दिया गया है। विभाग द्वारा शुक्रवार तक टैंडर लगाने की दी गई अविध में हिस्सा लेने के लिए नए ठेकेदारों को 2 लाख रुपए की राशि विभाग के पास ड्राफ्ट के रूप में जमा करवानी होगी।

नए ठेकेदारों के आने से उपभोक्ता को लाभ होगा: डी.सी. एक्साइज
डी.सी.
 एक्साइज परमजीत सिंह ने ओपन कोटे सहित कई तरह की सहूलतें देते हुए लाई गई नई एक्साइज पॉलिसी से शराब के व्यापार में लाभ होना तय है। इसके चलते बाहरी ठेकेदारों का महानगर में आगमन हुआ है। नए ठेकेदारों के आने से उपभोक्ता को लाभ होगा।

शेष बचे 10 ग्रुपों के लिए ठेकेदारों में उत्साह : एक्साइज कमिश्नर
एक्साइज
 कमिश्नर पंजाब वरुण रूजम ने कहा कि जालंधर जोन के अन्तर्गत कुल 66 ग्रुप आते है, जिनमें से 56 ग्रुपों को सफलतापूर्वक आबंटित किया जा चुका है, शेष बचे 10 ग्रुपों के लिए ठेकेदारों में उत्साह देखने को मिल रहा है। नए व्यापारियों ने पॉलिसी के प्रति रुझान दिखाया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News