अब कोरोना मरीजों को रोबोट खिलाएगा खाना और दवाइयां

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 11:51 AM (IST)

चंडीगढ़(रवि पाल): कोरोना मरीजों का इलाज करने में सबसे बड़ा रिस्क हैल्थ केयर वर्कर्स झेल रहे हैं। खासकर वह स्टाफ, जो  तीनों वक्त का खाना और दूसरा सामान देने के लिए दिन में 3 से ज्यादा बार इन मरीजों के संपर्क में आ रहा है।
PunjabKesari
इसी रिस्क फैक्टर को कम करने के लिए जी.एम.सी.एच. के डॉक्टर्स ने एक लाइन फॉलोइंग रोबोट बनाया है जो इन मरीजों तक खाना व दूसरा सामान बिना किसी रिस्क फैक्टर के पहुंचा सकेगा। न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. निशित सावल के अंडर डॉ. हरगुन सिंह और डॉ. तनिश मोदी ने इसे दो हफ्तों के अंदर तैयार किया है। इस तरह रोबोट की मदद से मरीजों तक खाना व दवाइयां पहुंचाने का काम करने वाला जी.एम.सी.एच. पहला अस्पताल है। इससे पहले जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में इसी तरह के रोबोट का ट्रायल चल रहा है लेकिन उसे किसी प्राइवेट कंपनी की मदद से तैयार किया गया है। 

PunjabKesari
पंजाब में अब तक हो चुकी हैं 5 मौतें
18 मार्च को नवांशहर के गांव पठलावा के बुज़ुर्ग की मौत हुई, जो गत दिवस जर्मनी से आया था। दूसरी मौत 29 मार्च को नवांशहर के पाठी के संपर्क में आने वाले होशियारपुर के 1 व्यक्ति की हुई, जो अमृतसर में भर्ती था। तीसरे मामले में 30 मार्च को लुधियाना की 42 वर्षीय महिला ने पटियाला के राजिन्दरा अस्पताल में दम तोड़ा। 31 मार्च को चंडीगढ़ के पी. जी. आई. में भर्ती मोहाली के 65 वर्षीय बुज़ुर्ग की चौथी मौत हो गई, जबकि 3 अप्रैल को 5वीं मौत अमृतसर के पूर्व रागी भाई निर्मल सिंह खालसा की हुई, जिन्होंने अमृतसर के श्री गुरु नानक देव अस्पताल में अंतिम सांस ली।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News