प्याज के दामों ने छुआ आसमान, जानिए कौन से देश करेंगे सहायता

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 08:43 AM (IST)

जालंधर(शैली): प्याज की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है, प्याज आम लोगों के आंसू निकाल रहा है। प्याज की कीमत ने किचन का बजट गड़बड़ा दिया है। देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम खुदरा में 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर रहे, वहीं पंजाब की मंडियों में नासिक व अलवर के प्याज थोक में 85 रुपए प्रति किलो व अफगानी प्याज ने भी 65 रुपए प्रति किलो का आंकड़ा पार कर लिया। कारोबारियों के अनुसार प्याज की कीमत फसल खराब होने की वजह से आसमान छू रही है। उन्होंने बताया कि सभी को आस थी कि अफगानिस्तान प्याज आने पर प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आएगी, लेकिन अफगानी प्याज भी राहत न दिला सका।
PunjabKesari, Onion prices high
Demo Pic
गौरतलब है कि गत एक माह में प्याज के भाव ने खुदरा में 4 बार शतक लगाया है। नई फसल आने तक भाव में ऐसे ही उतार-चढ़ाव आने की संभावना है। प्याज के भाव आसमान छूने के कारण मंडियों में प्याज की बिक्री में भी कमी दर्ज की जा रही है। कई होटलों व ढाबों में भी सलाद से प्याज कम होने लगा है व मूलियों का प्रयोग शुरू कर दिया गया है। 

तुर्की और मिस्त्र से मंगवाए जाएंगे प्याज
सरकार ने जनता को राहत प्रदान करने के लिए अब तुर्की से 11 हजार मीट्रिक टन प्याज का आयात करने का फैसला किया है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 11 हजार मीट्रिक टन प्याज के आयात का आदेश दे दिया गया है। इसके अलावा, सरकार ने मिस्र से 6090 एम.टी. प्याज आयात किया है। यह दिसम्बर के मध्य तक भारत पहुंचेगा, जिससे कीमतों में थोड़ी राहत की उम्मीद की जा रही है।
PunjabKesari, Onion prices high
Demo Pic
35 से 40 रुपए में मिलता है एक अफगानी प्याज
अफगानिस्तान से भारत में आ रहे प्याज प्रति पीस का वजन 500 से 800 ग्राम होता है, जबकि आम भारतीय प्याज का वजन 100-200 ग्राम के लगभग होता है। गृहिणियां एक ही अफगानी प्याज को तड़का व सलाद के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News