पंजाब में लोकसभा चुनावों को लेकर स्कूल प्रमुखों को जारी हुए Order, पढ़ें...

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 09:58 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): राज्यभर में 1 जून को लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जा रहा है जिसे लेकर इसके संबंध में विभिन्न सरकारी विभागों के साथ-साथ शिक्षा विभाग द्वारा भी चुनाव तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

जिलेभर में स्थापित मतदान केन्द्रों पर तैनात पोलिंग स्टाफ को खाना उपलब्ध करवाने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी) द्वारा सभी स्कूल प्रमुखों को विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें कहा गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान स्कूलों में ड्यूटी पर तैनात पोलिंग स्टाफ को प्री-पोल डे और पोल-डे वाले दिन चाय/नाश्ता /भोजन की तैयारी करने के लिए मिड-डे-मील वर्कर्स की ड्यूटी लगाई जानी है।  इसके तहत स्कूलों में 31 मई और 1 जून को कुक-कम-हैल्पर द्वारा खाना तैयार किया जाना है जिसमें लिए जरूरी सामान जैसे कि बर्तन और गैस इत्यादि की जरूरत है, जो स्कूल की किचन में मौजूद होना चाहिए। स्कूल प्रमुख द्वारा गैस और खाना तैयार करने वाले बर्तन कुक को दिए जाएंगे ताकि उसे दिन किसी भी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। खाना समय पर गर्म और स्वच्छ देना सुनिश्चित किया जाएगा। खाना ले जाने वाले और खाने वाले बर्तन स्कूल में उपलब्ध होने चाहिएं।

अगर किसी मतदान केंद्र पर बर्तनों की कमी नजर आ रही है तो उस स्कूल जहां पर मतदान केंद्र नहीं बनाया गया है, वहां से जरूरी बर्तन का प्रबंध पहले ही किया जाए और प्रयोग के उपरांत बर्तन वापस करने सुनिश्चित किए जाएं। अगर किसी स्कूल में मतदान केंद्र अधिक होने के कारण कुक-कम-हैल्पर की सर्विस की कमी नजर आ रही है तो उस स्कूल के कुक-कम-हैल्पर की सर्विस ली जा सकती है जिस स्कूल में मतदान केंद्र स्थापित नहीं किया गया है। सभी स्कूलों में ली जा रही कुक-कम-हैल्पर की सर्विस का रिकॉर्ड ब्लॉक स्तर पर और स्कूल स्तर पर मिड-डे मील इंचार्ज के पास होना चाहिए। डी.ई.ओ. द्वारा स्पष्ट किया गया है कि उक्त सभी प्रबंध के संबंध में अगर मतदान वाले दिन बर्तनों की कमी अथवा स्कूल प्रमुख द्वारा कोई सम्मान देने से मना किया जाता है तो इससे संबंधित पेश आई परेशानी के लिए स्कूल प्रमुख जिम्मेदार होंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News