कुदरत का प्रकोप : भारी बारिश के कारण हजारों एकड़ धान की फसल हुई बर्बाद

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 11:05 AM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र) : बुधवार रात से लगातार पड़ रही बारिश के कारण जिले में हजारों एकड़ फसल धान की बर्बाद हो गई। खास तौर पर अग्रिम किस्म धान की फसल की हालत तो यह हो गई कि 4 दिनों से पानी में डूबी रहने के कारण बल्लियों में ही खराब होने लगी है, जोकि किसानों के लिए बड़ा झटका कहा जा सकता है, क्योंकि जितनी बारिश हुई, उसके साथ अगले 10 दिनों तक धान की कटाई नहीं हो सकती। ऐसे में धान की इस फसल को संभालना काफी ज्यादा मुश्किल होगा। यहां यह वर्णनयोग है कि जो कोई जल्दी पकने वाली किस्में हैं, वह फसल पक कर बिल्कुल तैयार है और कई स्थानों पर इन किस्मों की कटाई हो कर मंडियों में भी पहुंच चुकी है।

इस तरह की किस्में पैदा करने वाले किसानों को दोहरा नुक्सान उठाना पड़ा, जो काट कर मंडी से तक पहुंचाई गई, वह मंडियों में बेकार पड़ी रह गई और जो खेतों में खड़ी है, वह खेतों में खड़ी खराब हो रही है। यहां यह भी वर्णनीय है कि अक्तूबर के पहले सप्ताह में धान की कटाई पूरे जोरों पर शुरू हो जाती है, जोकि इस भारी बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई है। जिले में धान की फसल पहले ही चाइनीज वायरस में बुरी तरह चपेट में आई हुई है और ऊपर से भारी बारिश ने फ़सल को और भी प्रभावित कर दिया है।

दूसरी तरफ में लगातार बारिश के कारण जिले में बरसाती नदियां और नालों का स्तर ओर भी बढ़ गया है। पटियाला की बड़ी नदी और छोटी नदी दोनो में पानी का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है और लगातार पानी का स्तर बढ़ने के कारण नदी के आस-पास रहने वाले इलाकों के लोगों में काफ़ी ज़्यादा चिंता देखने को मिली है।

सरकार चाइनीज वायरस के साथ प्रभावित फसल के साथ-साथ धान की खराब हुई फसल की गिरदावरी भी करवाए : चरनजीत बराड़

शिरोमणि अकाली दल के हलका राजपुरा के इंचार्ज चरनजीत सिंह बराड़ ने कहा कि सरकार चाइनीज वायरस के साथ प्रभावित फसल के साथ-साथ बारिश के साथ खराब हुई फसल की गिरदावरी करवा कर किसानों को तुरंत मुआवजा दिलाए। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी की तरफ से लगातार किसानों को अनदेखा किया जा रहा है। पहले गेहूं का झाड़ कम निकलने का कोई मुआवजा नहीं दिया गया, फिर चाइनीज वायरस के साथ खराब हुई फसल की कोई सुध नहीं ली जा रही और अब भारी बरसात के कारण धान की बर्बाद हुई फसल को भी लेकर सरकार संजीदा नजर नहीं आ रही।

आम आदमी पार्टी की सरकार किसानों को अनदेखा कर रही है : प्रो. चन्दूमाजरा

शिरोमणि अकाली दल के सीनियर उप-प्रधान प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा ने कहा कि आम आदमी पार्टी की तरफ से किसानाें को लगातार अनदेखा किया जा रहा है। सरकार द्वारा अब तक चाइनीज वायरस के साथ खराब हुई फसल को कुदरती प्रकोप ही नहीं घोषित करना और अब किसानों को भारी बारिश का शिकार होना पड़ गया है। सरकार सिर्फ दिखावे को प्रथमिकता के रही है। सरकार को चाहिए कि वह सोशल मीडिया पर झूठ के हवाई जहाज बनाने की बजाय ज़मीनी हकीकत को समझने के लिए लोगों में जाए और खेतों में जा कर देखे कि किस तरह किसानों की पुत्रों की तरह पाली हुई फसल बर्बाद हुई है।

 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News