करतारपुर कॉरिडोर को लेकर शर्तों में ये बदलाव करे पाकिस्तान: कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 06:59 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने सिर्फ सिख तीर्थयात्रियों को ही ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरूद्वारा जाने की अनुमति देने संबंधी पाकिस्तान के कथित प्रस्ताव पर बुधवार को आपत्ति जताई और कहा कि हिन्दू सहित सभी धर्मों के लेाग गुरू नानक देव का आदर करते हैं।
Related image
सिंह ने यहां जारी एक बयान में केंद्र से आग्रह किया कि जब पाकिस्तान करतारपुर गलियारे के रास्ते अपने क्षेत्र में प्रवेश को विनियमित करने के लिए अपना मसौदा समझौता भेजे तो केंद्र पड़ोसी देश के साथ यह मुद्दा उठाए। कैप्टन ने कहा कि पाकिस्तान को अपनी भौगोलिक सुरक्षा से संबंधित नियमों और शर्तों को निर्धारित करने का पूरा अधिकार है लेकिन उसे यह तथ्य ध्यान में रखना चाहिए कि पहले सिख गुरु की विचारधारा सिर्फ सिखों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सभी पंथों के लोग उनका पालन करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में हिंदू गुरु नानक देव के अनुयायी हैं और करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाना उनका सपना है। उन्होंने बयान में कहा कि वर्षों से हिंदू परिवारों में परंपरा रही है कि वे अपने सबसे बड़े बेटे को सिख धर्म का अनुयायी बनाते हैं।   
Image result for kartarpur corridor
पाकिस्तान सरकार द्वारा तैयार किए जा रहे मसौदा समझौते की मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए उन्होंने प्रस्तावित तीर्थयात्रियों की संख्या की शर्त पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि लोगों की संख्या को 15 लोगों के समूह तक सीमित नहीं करना चाहिए और निजी तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जानी चाहिए। श्रद्धालुओं के लिए खुला दर्शन की वकालत करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 500 सिख तीर्थयात्रियों का प्रतिबंध भी नहीं होना चाहिए, खासकर नवंबर 2019 में, जब गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाई जाएगी। 

Image result for kartarpur corridor


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News