दिवाली को लेकर PGI ने बढ़ाई एमरजैंसी सेवाएं, जारी की Advisory

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 10:09 AM (IST)

चंडीगढ़ (पाल): दिवाली को देखते हुए पी.जी.आई. एडवांस आई. सेंटर में सभी एमरजैंसी सर्विसेज को बढ़ा दिया गया है ताकि एमरजैंसी में इलाज में देरी न हो। इसके लिए विभाग ने डाक्टर्स की स्पेशल एमरजेंसी ड्यूटी बढ़ा दी हैं, जो 24 घंटे राउंड द क्लॉक काम करेंगे। पी.जी.आई. की ओर से कहा गया है कि एमरजैंसी में मरीज एडवांस आई सेंटर में किसी भी वक्त आ सकता है 0172-2756117 पर संपर्क कर सकता है। वहीं मेन एमरजेंसी व ट्रॉमा की सर्विसेज पहले की तरह काम करती रहेगी।
                   

PGI ने जारी की Advisory 

  • मामूली जलने की स्थिति में जले स्थान पर तब तक पर्याप्त मात्रा में पानी डालें जब तक जलन पूरी तरह से बंद न हो जाए। जले हुए स्थान पर कभी भी टूथपेस्ट या नीली स्याही जैसे एजेंट न लगाएं। किसी भी कसने वाली सामग्री जैसे अंगूठियां या चूड़ियां तुरंत हटा दें, क्योंकि बाद में सूजन आ जाती है जिससे उन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है।
  • दीया, मोमबत्ती या पटाखे जलाते समय सिंथेटिक और ढीले कपड़े पहनने से बचें।
  • पटाखे और दीया जलाते समय हमेशा हाथ की दूरी पर खड़े हों। पटाखे फोड़ने से वायु और ध्वनि दोनों प्रदूषण होता है। दिवाली को इस तरह से मनाएं जिससे दूसरों को असुविधा या नुकसान न हो।
  • पैरों को चोट से बचाने के लिए पटाखे को रेत या पानी की बाल्टी में फेंकना याद रखें।
  • पटाखे फोड़ते समय जूते पहनें। कभी भी ऐसे पटाखों को न उठाएं जो फटने में देरी कर रहे हो, इससे हाथ में गंभीर चोट लग सकती है।
  • कपड़ों में आग लगने की स्थिति में स्टॉप, ड्रॉप एंड रोल। विस्तृत करने के लिए, जहां भी दौड़े बिना रुकें,जिससे आग और भड़क सकती है। आग को चेहरे तक फैलने से बचाने के लिए आप जहाँ भी हाँ, गिराएँ या लेट जाएँ। ऑक्सीजन की आपूर्ति को सीमित करने के लिए जमीन पर रोल करें। ज्यादातर मामलों में ऐसे आग पर काबू पाया जा सकेगा। हवा को काटने के लिए मोटी गलीचे का भी उपयोग कर सकते हैं, इस प्रकार आग को बुझा सकते हैं।
  • ​​​​​​​​​​​​​​मोमबत्ती जलाने और पटाखे फोड़ने के दौरान आसपास के क्षेत्र में पानी से भरी बाल्टी या आग बुझाने का यंत्र रखना एक अच्छा अभ्यास है।
  • आंख में कोई चोट लगने पर आंख को न रगड़ें बल्कि साफ पानी से आंख की धोएं और नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें। दीवाली से संबंधित चोटों से निपटने के लिए एडवांस आई सेंटर इमरजेंसी चौबीसों घंटे खुली रहती है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News