केंद्रीय सिख संग्रहालय में लगी SYL से जुड़े इस योद्धा की तस्वीर

punjabkesari.in Saturday, Oct 15, 2022 - 12:51 PM (IST)

अमृतसर (गुरिंदर सागर): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिख योद्धा भाई बलविंदर सिंह जटाना की तस्वीर को सिख सेंट्रल म्यूजियम में आग लगा दी है, जिसने पंजाब के पानी की सुरक्षा के लिए एस.वाई.एल. का विरोध किया था। भाई बलविंदर सिंह जटाना सहित 3 अन्य महान शख्सियतों की तस्वीरें आज केंद्रीय सिख अजायबघर में लगाई गई हैं जिनमें जोगिंदर सिंह, पंजरथ हरिंदर सिंह रनियां की तस्वीर भी शामिल हैं। इस दौरान एस.जी.पी.सी. के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने पत्रकारों से बात करते हुए  कहा कि पंजाब के पानियों की सुरक्षा करने वाला और एस.वाई.एल. का विरोध करने वाला सिख योद्धा भाईबलविंदर सिंह जटाना की तस्वीर आज केंद्रीय सिख संग्रहालय में लगाई गई है। 

PunjabKesari

उन्होंने बोलते हुए कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री और हरियाणा के मुख्यमंत्री के बीच हाल ही में हुई बैठक के दौरान, पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि अब एस.वाई.एल. के मुद्दे पर बात करेंगे।  हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को एस.वाई.एल. के मुद्दे से पहले अपना स्टैंड क्लीयर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरमीत राम रहीम को तीसरी बार पैरोल दी जा रही है, जिसकी वह कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि बंदी सिंह, जो लंबे समय से जेल में है और अपनी सजा पूरी कर चुके हैं, लेकिन सरकार उसे पैरोल नहीं कर रही है न ही रिहा कर रही है। बलात्कार और हत्या जैसे आपराधिक संगीन आरोपों में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम पर सरकार मेहरबान नजर आ रही है। यह दोहरा मापदंड कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उधर, सिख संगठनों के नेताओं का कहना है कि खालसा पंथ के स्वतंत्रता संग्राम के शहीद और एस.वाई.एल. का विरोध करने वाले सिख संघर्षरत भाई बलविंदर सिंह जटाना की तस्वीर सेंट्रल सिख म्यूजियम में लगाई जा रही है जिसके चलते आज खालसा पंथ में खुशी की लहर है। उन्होंने कहा कि वे प्रधान हरजिंदर धामी से उम्मीद करते हैं कि अन्य शहीद सिंहों की तस्वीरें जल्द केंद्रीय सिख संग्रहालय में लगाई जाएंगी। 

आपको बता दें कि दिवंगत गायक शुभदीप सिंह सिद्धू मूसेवाला का गाना एस.वाई.एल. एक बार फिर चर्चा में आया। युवाओं के दिलों की धड़कन बने भाई बलविंदर सिंह जटाना की तस्वीर को सेंट्रल सिख म्यूजियम में लगाने की लंबे समय से मांग की जा रही थी उनकी तस्वीर केंद्रीय सिख संग्रहालय में स्थापित की जाए। उनका परिवार चाहता था कि रॉय परिवार की उपस्थिति में तस्वीर को सुशोभित किया जाए लेकिन वीजा न मिलने के यह संभव नहीं हो सका।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News