कैप्टन अमरेंद्र सिंह के अलावा पंजाब के आधा दर्जन नेताओं को बड़ा झटका

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 08:51 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंत्रिमंडल में शामिल करने को लेकर कैप्टन अमरेंद्र सिंह के अलावा पंजाब के आधा दर्जन नेताओं को झटका दिया गया है।यह बात रवनीत बिट्टू को केंद्रीय मंत्री बनाने के चलते सामने आई है, क्योंकि अगर हारने के बाद भी केंद्रीय मंत्री बनाने में मामले में वरिष्ठता पर नजर डालें तो पहला नंबर कैप्टन के परिवार का आता है जो 2022 से पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे और परनीत कौर केंद्रीय मंत्री के साथ 4 बार सांसद रह चुकी हैं लेकिन उनके परिवार को पहले और अब केंद्र सरकार में कोई जगह नहीं दी गई।

इसी कैटेगरी में पंजाब भाजपा के प्रधान सुनील जाखड़ का नाम भी शामिल है। इसके अलावा पंजाब से मंत्री पद की दौड़ में शामिल 4 नेता दलित समाज से आते हैं। इनमें से सोम प्रकाश और विजय सांपला पहले मोदी कैबिनेट में मंत्री रहे हैं। इस बार विजय सांपला की टिकट काट दी गई और सोम प्रकाश की जगह उनकी पत्नी को होशियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया था।

इसी तरह दिल्ली से टिकट काटने के बाद फरीदकोट में चुनाव लड़ने के लिए भेजे गए हंसराज हंस को भी निराशा का सामना करना पड़ा है। अगर कुछ समय पहले अपनी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले पंजाब के मौजूदा सांसदों की बात करें तो उनमें जालंधर के सुशील रिंकू भी शामिल हैं जिन्हें मंत्री न बनने का अफसोस जरूर हो रहा होगा।

इस बार कैबिनेट में नजर नहीं आएंगे पंजाब से संबंधित 3 पुराने मंत्री

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जहां लोकसभा चुनाव से पहले कई केंद्रीय मंत्रियों व सांसदों की टिकट काट दी गई थी, वहीं अब कई पुराने मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा कई ऐसे पुराने मंत्री हैं जो लोकसभा चुनाव हारने की वजह से मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं बन सकते। 

इनमें अगर पंजाब की बात करें तो सोम प्रकाश की पत्नी को होशियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया था लेकिन वह चुनाव हार गई हैं और विजय सांपला को टिकट ही नहीं दी गई, जबकि पिछली बार मोदी की सरकार में मंत्री रही हरसिमरत बादल इस बार फिर बठिंडा से लोकसभा चुनाव तो जीत गई हैं लेकिन किसान आंदोलन के मुद्दे पर एन.डी.ए. छोड़ने के बाद अकाली दल दोबारा उसमें शामिल नहीं हुआ है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News