Politics News: एक नहीं, 3 पूर्व अधिकारी बने हुए हैं पंजाब के Ministers

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 03:43 PM (IST)

लुधियाना (हितेश): पंजाब कैबिनेट में फेरबदल के बाद लोकल बॉडीज मंत्री बनाए गए बलकार सिंह को लेकर काफी चर्चा हो रही है क्योंकि वो पूर्व पुलिस अधिकारी है, लेकिन उनके अलावा 2 और पूर्व अधिकारियों को भी आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा इससे पहले मंत्री बनाया हुआ है।

यहां बताना उचित होगा कि पिछले कुछ सालों के दौरान पंजाब में पूर्व अधिकारियों द्वारा रिटायर होने के बाद या बीच में ही नौकरी छोड़ कर राजनीति में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने की रिवायत चल रही है। इनमें से कई पूर्व अधिकारी विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद विधायक और मंत्री बन चुके हैं। अब आम आदमी पार्टी के पास भी कई विधायक हैं, जो पहले अधिकारी रह चुके हैं, जिनमें से सरकारी डॉक्टर के पद से इस्तीफा देने वाली बलजीत कौर व हरभजन सिंह ई.टी.ओ को पहले मंत्री बनाया गया है। अब जालंधर के हल्का करतारपुर से चुनाव लड़कर विधायक बने पूर्व डी.सी.पी बलकार सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल करने के बाद लोकल बॉडीज विभाग की अहम जिम्मेदारी दी गई है।

पंजाब कैबिनेट में डाक्टरों की संख्या एक के बाद एक करके कम होती जा रही है जिसमें सबसे पहले करप्शन के आरोप में गिरफ्तार किए गए विजय सिंगला पेशे से डॉक्टर हैं। अब लोकल बॉडीज मंत्री के पद से इस्तीफा देने वाले इंद्रबीर निज्जर भी बतौर डॉक्टर अमृतसर में अस्पताल चला रहे हैं, जिनके बाद अब कैबिनेट में 3 की बजाय 2 डॉक्टर रह गए हैं, इनमें बलजीत कौर व बलबीर सिंह के नाम शामिल हैं। हालांकि बलबीर सिंह को तो हेल्थ मिनिस्टर बनाया गया है जबकि बलजीत कौर को समाजिक सुरक्षा के साथ महिला व बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। 

पूर्व अधिकारियों व डाक्टरों के अलावा 2 वकील भी भगवंत मान की टीम का हिस्सा है, जिनमें हरपाल चीमा व हरजोत बैंस के नाम शामिल हैं। इस मामले से जुड़ा रोचक पहलू यह है कि इन दोनों ही मंत्रियों को कानून विभाग देने की बजाय मुख्यमंत्री ने अपने पास रखा हुआ है, जिन्हें फाइनेंस व एक्साइज के अलावा एजुकेशन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News