PSEB ने जारी किया दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की फीस और परीक्षा फार्मों का शेड्यूल

10/13/2021 6:43:45 PM

मोहाली (न्यामियां) : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से अकादमिक साल 2021-22 के लिए दसवीं और बारहवीं श्रेणियां समेत ओपन स्कूल के लिए टर्म -1 और टर्म -2 के परीक्षाओं की फीस और परीक्षा फार्म प्राप्त करने का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक जे.आर.के महरोक की तरफ से जारी जानकारी अनुसार दसवीं श्रेणी के लिए संस्थाओं को प्रति परीक्षार्थी 800 रुपए परीक्षा के साथ 100 रुपए प्रति प्रैक्टिकल सब्जेक्ट और 350 रुपए प्रति एडिशनल सब्जेक्ट की फीस भरनी होगी। इसी तरह बारहवीं श्रेणी के लिए प्रति परीक्षार्थी 1200 रुपए परीक्षा फ़ीस, 150 रुपए प्रैक्टिकल सब्जेक्ट की और 350 रुपए प्रति एडिशनल सब्जेक्ट की फीस निर्धारित की गई है। 

संस्थाएं बिना किसी लेट फीस के 29 अकतूबर 2021 तक बैंक चालान जैनरेट करके 08 नवंबर 2021 तक चालान के द्वारा बैंक में फीस जमा करवा सकेंगे। प्रति परीक्षार्थी 500 रुपए लेट फीस के साथ 08 नवंबर 2021 तक बैंक चालान जेनरेट किए जा सकेंगे और 15 नवंबर 2021 तक चालान के द्वारा बैंक में फीस जमा करवाई जा सकेंगी। प्रति परीक्षार्थी 1000 रुपए लेट फीस के साथ 15 नवंबर 2021 तक बैंक चालान जैनरेट करके 22 नवंबर 2021 तक चालान के द्वारा बैंक में फीस जमा करवाई जा सकती है। अंत में प्रति परीक्षार्थी 2000 रुपए लेट फीस के साथ 22 नवंबर 2021 तक बैंक चालान जेनरेट करके 29 नवंबर 2021 तक चालान के द्वारा बैंक में फीस जमा करवाई जा सकेगी।  

कंट्रोलर परीक्षायें अनुसार परीक्षा फीस केवल बैंक चालान के द्वारा ही जमा करवाई जा सकेगी। बैंक चालान और दर्ज वैलिड तारीख तक ही परीक्षा फ़ीस भरनी लाज़िमी है। वैलिड तारीख गुजर जाने पर लेट फीस के साथ चालान दोबारा जेनरेट करना होगा। ओपन स्कूल प्रणाली अधीन परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की परीक्षा फ़ीस दाखिला फ़ीस के साथ ही के लिए जाती है। इसलिए अलग तौर पर कोई परीक्षा फीस नहीं ली जाएगी और इस प्रणाली के अंतर्गत जो परीक्षार्थी अब दाखिला भरेंगे। उनके लिए परीक्षा फीसों का शेड्यूल उक्त वाला ही रहेगा। संस्थायों के लिए ओपन स्कूल प्रणाली के परीक्षा फार्म क्षेत्रीय दफ्तर /मुख्य दफ्तर में जमा करवाने लाज़िमी होंगे। कंट्रोलर परीक्षाओं ने संस्था के मुखिया की सूचना हित में बताया कि शिक्षा बोर्ड की तरफ से टर्म -1 और टर्म -2 के परीक्षा फ़ीस इकट्ठी ही ली जा रही है। 

दूसरे टर्म के लिए कोई परीक्षा फीस नहीं ली जाएगी। परीक्षाओं से संबंधित ओर जानकारी देते हुए कहा कि जो परीक्षार्थी परीक्षा के पास करने के उपरांत सर्टीफिकेट की हार्ड कापी लेना चाहते हैं। वह इस सम्बन्धित परीक्षा फार्म में मौजूद ऑप्शन को टिक करेंगे और हार्ड कापी के लिए 100 रुपए प्रति परीक्षार्थी फ़ीस वसूल की जायेगी। संस्थायों की तरफ से परीक्षार्थियों की रजिस्ट्रेशन करते समय जो मीडियम दर्ज किया गया है, केवल उसी मीडियम के ही सभी विषयों के प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र में भेजे जाएंगे। परीक्षा फार्म भरने और फीस जमा करवाने संबंधी संपूर्ण हिदायतों संस्थाओं की लॉग इन आईडीज पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News