New Year के जश्न को लेकर पंजाब DGP ने जारी किए ये निर्देश, पढ़ें...

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 08:48 AM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के डी.जी.पी. गौरव यादव ने नव वर्ष को देखते हुए राज्यभर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने के निर्देश आला पुलिस अधिकारियों को जारी कर दिए हैं। डी.जी.पी. गौरव यादव ने बड़े महानगरों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर में पुलिस कमिश्नरों को नव वर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले कार्यक्रमों के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कहा है और साथ ही सीमावर्ती जिलों में विशेष सावधानी रखने के भी निर्देश जारी किए हैं।

आला पुलिस अधिकारियों ने बताया कि डी.जी.पी. ने सभी पुलिस अधिकारियों व जिला प्रमुखों से विशेष रूप से कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्राधिकार में अमन-शांति को  भंग न होने दें और शांति के  साथ खिलवाड़ करने वाले तत्वों के साथ सख्ती से पेश आएं।  चूंकि ठंड के कारण सीमावर्ती क्षेत्रों में धुंध का प्रकोप भी काफी बढ़ चुका है इसलिए सीमावर्ती क्षेत्रों में डी.जी.पी. ने सैकेंड लाइन ऑफ डिफैंस को और मजबूत कर दिया है। इन स्थानों पर लगाए गए नाकों पर पुलिस कर्मचारियों की गिनती बढ़ा दी गई है। पुलिस को बी.एस.एफ. के साथ और तालमेल बनाकर चलने के लिए कहा गया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि धुंध के कारण सीमा पार से नशीले पदार्थ व हथियार भेजने की घटनाओं में बढ़ौतरी होने की आशंका को देखते हुए डी.जी.पी. ने सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात अधिकारियों को अगले एक महीने तक पूरी तरह से सतर्क रहने के लिए कहा है। सीमावर्ती क्षेत्रों में पिछले कुछ समय से ड्रोन आने की घटनाओं में बढ़ौतरी हुई है। इसे देखते हुए भी ड्रोन के जरिए नशीले पदार्थ व हथियार पहुंचाने के प्रयासों को विफल बनाने के लिए कहा गया है। डी.जी.पी. ने जनवरी महीने में पूरी तरह से सभी को सतर्क रहने के लिए कहा है।पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजैंसियों के साथ भी तालमेल स्थापित किया हुआ है। सीमा पार की घटनाओं को लेकर सूचनाओं का लगातार आदान-प्रदान किया जा रहा है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि सीमावर्ती क्षेत्रों में संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखी जाए। 

संदिग्ध नाबालिगों पर रखी जा रही विशेष नजर
पंजाब पुलिस द्वारा राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों में संदिग्ध नाबालिगों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इन नाबालिगों का पिछले कुछ समय से देश विरोधी तत्वों तथा गैंगस्टरों द्वारा अपने मिशन को कामयाब करने के लिए सहारा लिया जा रहा है। इन नाबालिग बच्चों को थोड़ा-बहुत लालच देकर उनसे ङ्क्षहसक घटनाएं पिछले कुछ समय के दौरान करवाई गई हैं इसलिए इन नाबालिग बच्चों पर केंद्रीय इंटैलीजैंस विंग तथा पंजाब पुलिस दोनों की नजरें टिकी हुई हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में भी नाबालिगों पर विशेष नजर रखी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News