कोरोना महामारी में परिवार को खोने वाले 49 बच्चों की मदद करेगी पंजाब सरकार

10/19/2021 10:48:38 AM

अमृतसर (दलजीत शर्मा): कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले जिले के 49 बच्चों को पंजाब सरकार राहत देगी। इसके अलावा महामारी में जान गंवाने वाले 1546 मरीजों के परिवारों को भी सरकार द्वारा विशेष अनुदान के तहत मदद की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना महामारी में जान गंवाने वाले 1595 मरीजों के परिवारों की पहचान कर उनके लाभ देने के लिए सरकार को रिपोर्ट भेजी है।

सिविल सर्जन डॉ. चरणजीत सिंह ने बताया कि अमृतसर में कोरोना दौरान अब तक 1595 मरीजों की मौत हो गई है। पंजाब सरकार द्वारा मरीजों के परिवारोंकी मदद के लिए विशेष योजन के तहत काम किया जा रहा है। जिले में 49 बच्चे ऐसे हैं जिनके सिर पर कोरोना के कारण परिवार के एक बड़े सदस्य के जाने के बाद पालन-पोषण में मुश्किल हो रही है। ऐसे बच्चों की मदद के लिए सरकार जहां एक पेंशन योजना लागू कर रही है, वहीं उन्हें शिक्षित करने की जिम्मेदारी भी उठा रही है। सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बच्चों के भविष्य के इलाज के लिए कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा स्मार्ट राशन कार्ड और आशीर्वाद योजना के तहत बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा।

सिविल सर्जन ने बताया कि कुल 1595 परिवारों की रिपोर्ट बना कर सरकार को भेजी गई है। उन्होंने बताया कि जिला परिवार भलाई अधिकारी डॉ. जसप्रीत शर्मा के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की गई थी, जिन्होंने यह रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी के आदेश पर जिले में टेस्ट की संख्या भी बढ़ा दी गई है। इस अवसर पर डॉ. जसप्रीत शर्मा, अमरदीप सिंह आदि उपस्थित थे।

सोमवार को 4 लोग कोरोना संक्रमित आए हैं। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में एक मरीज ठीक भी हुआ है। हालांकि, पिछले रविवार की तुलना में अब सक्रिय मामलों की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई है। किसी संक्रमित व्यक्ति मौत नहीं हुई है। जिले में अब तक 47342 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 45,740 ठीक हो गए, जबकि 1595 की मौत हो गई।

सोमवार को जिले में 72 हजार डोज भेजी गई। वहीं 119 टीकाकरण केंद्रों में 5099 लोगों का टीकाकरण किया गया। पहली खुराक लेने वालों की संख्या 2653 जबकि दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या 2446 रही। इसके अलावा 3 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। उल्लेखनीय है कि जिले के 107 गांवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। 16 जनवरी को शुरू किए गए टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 16 लाख 19 हजार 707 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें से 12 लाख 10 हजार 189 को पहली खुराक मिल चुकी है, जबकि 4 लाख 95 हजार 18 लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News