बिजनैस रैंकिंग में कैप्टन की लीडरशिप में पिछड़ गया पंजाब: सुखबीर बादल

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि यह बेहद शर्मनाक बात है कि अकाली-भाजपा शासन के दौरान बिजनैस रैंकिंग में कई मापदंडों में नंबर-1 रैंक हासिल करने वाला पंजाब कै. अमरेंद्र सिंह की लीडरशिप में पूरी तरह पिछड़ गया है और दूसरे साल भी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में लगातार बना रहा है। अकाली दल अध्यक्ष ने कहा कि राज्य ने पिछले वर्ष के लिए सर्वेक्षण में हासिल किए गए 20वें रैंक की तुलना में व्यापार सुधार योजना 2019 रैंकिंग के अनुसार 19वीं रैंक प्राप्त की थी। यह 2015 में व्यापार करने में आसानी में राज्य द्वारा हासिल की गई नंबर-1 रैंकिंग और अकाली-भाजपा कार्यकाल के दौरान 2016 में एकल खिड़की सुधारों के लिए सुरक्षित नंबर एक स्थान के एकदम विपरीत है।

सुखबीर ने कहा कि पंजाब के पड़ोसी राज्यों ने भी पंजाब को पीछे छोड़ दिया। हिमाचल प्रदेश ने पिछले साल 16वें रैंक से छलांग लगाकर लगातार 7वां रैंक हासिल किया है जबकि हरियाणा को 16वां स्थान मिला है। इससे पहले दिसम्बर 2019 में पंजाब गुड गवर्नैंस इंडैक्स (जी.जी.आई.) पर 18 बड़े राज्यों में 13वें स्थान पर रहा था। सुखबीर ने कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह इस स्थिति के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। मुख्यमंत्री ने निवेश पंजाब विभाग को डाऊनग्रेड कर दिया, जिसने वन स्टॉप क्लीयरैंस सिस्टम बनाया था और अकाली-भाजपा कार्यकाल के दौरान 45,000 करोड़ रुपए के निवेश को बढ़ाया था।

सुधार आयोग को यहां तक कि 12 हजार सेवा केंद्रों को भी खत्म कर दिया गया है, जोकि नागरिक केंद्रित सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए थे। सुखबीर ने मुख्यमंत्री से कहा कि आप (कै. अमरेंद्र सिंह) हर क्षेत्र में राज्य के पतन की अध्यक्षता कर रहे हैं। निवेश लाने और नकली निवेश मीटिंग आयोजित करने के आपके फर्जी दावों का पर्दाफाश हो गया है। निवेशकों का आपकी लीडरशिप में पंजाब में निवेश करने का भरोसा उठ गया है। पंजाबी आपकी लीडरशिप चाहते हैं। वह तभी संभव होगा जब आप अपने फार्म हाऊस से बाहर आकर शासन में शामिल होंगे। आपको उद्योग तक पहुंचने और उद्योगों की स्थापना के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने की आवश्यकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News