अब पंजाब पुलिस कानून की जगह पढ़ रही ‘इंग्लिश’ की किताब (Watch Video)

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 10:33 AM (IST)

अमृतसर : ‘अंग्रेजी’ को हव्वा समझने वाले आज अंग्रेजी में बातें कर रहे हैं। अपना परिचय से लेकर दिनचर्या का कामों को अंग्रेजी में बता रहे हैं। बोलचाल भाषा से लेकर अंग्रेजी का ‘ग्रामर’ तेज कर रहे हैं। जी हां, अमृतसर पुलिस अब अंग्रेजी सीखने के लिए स्पेशल क्लासें लगा रही है। यह पहल अमृतसर के पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव ने ‘कैंब्रिज इंटरनेशनल एकेडमी’ के साथ मिलकर की है।

यही वजह है कि अलग-अलग स्पेशल क्लासों में पंजाब पुलिस के अधिकारी से लेकर सिपाही तक अंग्रेजी सीख रहे हैं। निशुल्क अंग्रेजी सिखाने के पीछे ‘कैंब्रिज इंटरनेशनल एकेडमी’ का एक ही उद्देश्य है कि अमृतसर में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सड़कों पर खड़ी पुलिस अंग्रेजी भाषा मे बातचीत कर सके। टूरिज्म पुलिस में तैनात ए.एस.आई. अवतार सिंह कहते हैं कि अंग्रेजी बोलते समय मैं नर्वस हो जाता था, लेकिन क्लास अटैंड करने के बाद यह दिक्कत नहीं रही। हैड कांस्टेबल कर्णवीर सिंह व पी.सी.आर. मुलाजिम गुरप्रीत सिंह कहते हैं कि अंग्रेजी की क्लासें लेने से हम सभी में आत्मविश्वास जगा है।

ऐसे में हम सभी अंग्रेजी की क्लासें लेकर खुश हैं। छहर्टा के हरमनजीत सिंह की बात करें या ए.एस.आई. सतनाम सिंह या फिर ए.एस.आई. सुखदेव सिंह की सभी अंग्रेजी की क्लास ज्वाइन करके खुश हैं। कहते हैं कि 20 से 25 साल हो चले हैं स्कूल-कालेज छोड़े हुए। ऐसे में दोबारा कॉपी व पेन लेकर ट्यूशन में अंग्रेजी सीखने का जो लुत्फ है उसके लिए शब्द नहीं है। अंग्रेजी सिखाने का यह जो प्रयास है यह बेहतर है, पंजाब के सभी जिलों की पुलिस को भी अंग्रेजी की स्पेशल कोङ्क्षचग लेनी चाहिए, जिन्हें इसकी जरूरत है। स्पेशल क्लास में उपस्थित करीब 3 दर्जन पुलिसकर्मियों के चेहरे पर खुशी और जुबां पर अंग्रेजी थी। जवाब-सवाल अंग्रेजी में जहां कर रहे थे। वहीं उन्हें अंग्रेजी की स्पेशल कोङ्क्षचग दे रही मैडम नेहा कहती हैं कि यह खुशी की बात है कि मुझे उन पुलिसकर्मियों को अंग्रेजी सिखाने का काम सौंपा गया है जो समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने के लिए और अखंड भारत का निर्माण करते हैं। पंजाब पुलिस अंग्रेजी में बोलेगी तो मैं समझती हूं कि दुनिया में ‘पंजाब पुलिस’ का कद व गरिमा और बढ़ेगी। 

बेहतर पहल है, थैंक्स कैंब्रिज : पुलिस कमिश्नर 
पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव कहते हैं कि कैंब्रिज इंटरनेशनल एकेडमी की यह बेहतरीन पहल है। मैं धन्यवाद देता हूं। मुझे उम्मीद है कि स्पेशल क्लास में अंग्रेजी सीखने वाले महकमे के अफसर व जवान बेहतर ढंग से अंग्रेजी समझ सकेंगे और पढ़ सकेंगे। 

मकसद यही है कि पंजाब पुलिस अंग्रेजी में पीछे न रहे : जे.पी. सिंह 
कैंब्रिज इंटरनेशनल एकेडमी के डायरेक्टर जे.पी. सिंह कहते हैं कि हमारा मकसद सिर्फ इतना है कि पंजाब पुलिस अंग्रेजी में पीछे न रहे। एकेडमी ने पंजाब पुलिस को नि:शुल्क अंग्रेजी सिखाने का प्रस्ताव पुलिस कमिश्नर एस.एस. श्रीवास्तव के समक्ष रखा था, उनके सहयोग से स्पेशल 1-1 घंटे की क्लास रोजाना लगाई जाती है जिसमें सिपाही से लेकर इंस्पैक्टर व अन्य वरीय अधिकारी अंग्रेजी सीख रहे हैं। महिला पुलिस की क्लास भी लगाई जा रही हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News