पंजाब पुलिस ने नार्को सिंडीकेट का किया भंडाफोड़ , 3 ड्रग तस्करों में बड़ी मछली भी गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 09:52 AM (IST)

जालंधर/चंडीगढ: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर नशे के खिलाफ चल रही जंग के बीच सीमा पार से मादक पदार्थों की तस्करी पर बड़ा प्रहार करते हुए अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने छेहरटा के गुरबक्स उर्फ लाला सहित 3 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 1 किलोग्राम आइस (मैथामफेटामाइन), 2.45 किलोग्राम हैरोइन और 520 ग्राम स्यूडोइफेड्रिन बरामद किया गया है। यह जानकारी शनिवार को पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) गौरव यादव ने दी।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि ड्रग तस्कर गुरबक्स उर्फ लाला सक्रिय रूप से प्रीकर्सर कैमिकल की आपूर्ति कर रहा था। इसका इस्तेमाल कच्ची हैरोइन में मिलावट करके उसका असर बढ़ाने और क्रिस्टल मैथमफेटामाइन (आई.सी.ई.) बनाने में किया जाता था। उन्होंने बताया कि आरोपी लाला को हर खेप पर 50,000 रुपए कमीशन मिलता था।

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस की नशे के खिलाफ लगातार लड़ाई के कारण नशे की सप्लाई चेन टूट रही है, जिसके चलते तस्कर अब स्थानीय स्तर पर ही सिंथैटिक ड्रग्स जैसे कि आई.सी.ई. का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें प्रीकर्सर कैमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है। अफगानिस्तान में तालिबान ने अफीम के उत्पादन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है, जो हैरोइन की आपूर्ति में कमी का एक कारण है। गुरबक्स उर्फ लाला के अलावा गिरफ्तार किए गए 2 अन्य ड्रग तस्करों की पहचान दलजीत कौर और अर्शदीप के रूप में हुई है, जो दोनों छहर्टा के रहने वाले हैं। आरोपी गुरबक्स उर्फ लाला और अर्शदीप का आपराधिक इतिहास रहा है और दोनों जमानत पर बाहर हैं। 

डी.जी.पी. ने कहा कि अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस ने आरोपी गुरबक्स उर्फ लाला के पिछले लिंक का भी पता लगा लिया है और पुलिस की टीमें इस नार्को-सिंडीकेट के सरगना को पकड़ने के लिए तलाश कर रही हैं। यह घटनाक्रम अमृतसर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा 16 जून, 2024 को कोट खालसा क्षेत्र से एक स्थानीय ड्रग तस्कर दलजीत कौर की गिरफ्तारी में किए गए पिछड़े और आगे के संबंधों की सावधानीपूर्वक जांच के बाद सामने आया, जिसे 50 ग्राम हैरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया था। बाद की गिरफ्तारी से उसके साथी ड्रग तस्कर अर्शदीप को छेहरटा क्षेत्र से 200 ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया गया। 

अधिक जानकारी सांझा करते हुए, पुलिस आयुक्त (सी.पी.) अमृतसर रंजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि ए.डी.सी.पी. जोन 1 डा. दर्पण आहलूवालिया और ए.सी.पी. सैंट्रल सुरिंदर सिंह की देख-रेख में एस.आई. बलविंदर सिंह के नेतृत्व में पुलिस स्टेशन अनगढ़ की विशेष ऑपरेशनल टीम द्वारा आरोपी दलजीत कौर और अर्शदीप की गिरफ्तारी में की गई जांच के दौरान, गुरबख्श लाला से पिछड़े संबंध का पता चला। उन्होंने बताया कि आरोपी गुरबक्स उर्फ लाला को चार दिनों तक चले एक सघन अभियान में गिरफ्तार किया गया, जिसमें उसके पास से 1 किलो आई.सी.ई., 2 किलो 200 ग्राम हैरोइन और 520 ग्राम प्रीकर्सर स्यूडोएफेड्रिन बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि आरोपी गुरबक्स उर्फ लाला, जिस पर हत्या, आर्म्स एक्ट और एन.डी.पी.एस. एक्ट से संबंधित मामले दर्ज हैं, अमृतसर सैंट्रल जेल में 'फैंका' गतिविधि में भी सक्रिय रूप से शामिल था। उन्होंने बताया कि पुलिस टीमों ने उसके कब्जे से कई पैक में बंद बीड़ियां भी बरामद की हैं, जबकि आगे की जांच जारी है। पुलिस स्टेशन इस्लामाबाद में एन.डी.पी.एस. एक्ट की धारा 21-बी के तहत दिनांक 16/6/24 को एफ.आई.आर. संख्या 115 दर्ज की गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News