''टिड्डी दल'' को भगाने के लिए पंजाब ने खर्च किए लाखों रुपए, RTI में हुआ खुलासा

punjabkesari.in Saturday, Sep 26, 2020 - 10:24 AM (IST)

पातड़ा (मान): पंजाब में फ़सलों पर टिड्डी दल के हमले को रोकनो के लिए कृषि और किसान भलाई विभाग पंजाब की तरफ से राज्य के अलग -अलग जिलों में  7 लाख रुपए के करीब रकम खर्च की है परन्तु किसी भी फसल पर टिड्डी दल का हमला नहीं हुआ है। फिर भी कृषि विभाग की तरफ से टिड्डी दल पर नकेल कसने के लिए आगे के प्रबंध करते हुए सभी जिलों के कृषि अफ़सरों को मारकफैड्ड से दवा खरीद कर भेजी गई थी।

ज़्यादातर मुख्य दफ़्तरों के लिए सिर्फ 25 हजार रुपए का बजट ही रखा गया था। पाकिस्तान और राजस्थान की हद के साथ लगते ज्यादा खतरे वाले तीन जिलों को 50-50 हज़ार रुपए और अकेले फाजिल्का जिले को टिड्डी दल भगाने के लिए 1 लाख रुपए की दवा स्पलाई की गई। जानकारी देते आर. टी. आई. माहिर ने बताया कि कृषि और किसान भलाई विभाग पंजाब के पास से टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए ख़रीदी गई दवा पर किये गए खर्च संबंधी सूचना के अधिकार एक्ट के अंतर्गत पूछा गया था।

पाकिस्तान और राजस्थान की हद के साथ लगते तीन जिलों मानसा, बठिंडा और श्री मुक्तसर साहब को 50-50 हज़ार रुपए और फाजिल्का को 1 लाख रुपए मूल्य की दवा दी गई है।

इसके अलावा अलग-अलग नामों के साथ सबंधित 6 के करीब कंपनियाँ की तरफ से फाजिल्का और बठिंडा में टिड्डी दल को भगाने वाली दवा स्पलाई किये जाने के अलावा जलालाबाद क्षेत्र के लिए 360 लीटर, अबोहर के लिए 370 लीटर, फाजिल्का के लिए 370 लीटर, खूईआं सरोवर के लिए 500 लीटर दवा कई कीड़े मार दवा कंपनियों और मारकफैड्ड की तरफ से दी गई है परन्तु कृषि और किसान भलाई विभाग की तरफ से इस दवा की कीमत नहीं बतायी गई, जो फ़सलों पर अचानक हमला करने वाले टिड्डी दल को भगाने के लिए दी गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News