विधानसभा से इस्तीफा दे चुके AAP विधायकों पर कल आएगा फैसला

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 03:27 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में लोकसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के 2 विधायकों नाजर सिंह मानशाहिया (मानसा) तथा अमरजीत सिंह संदोआ (रूपनगर) ने इस्तीफा देते हुए कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान कर दिया था। इन दोनों ‘आप’ विधायकों को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कांग्रेस में शामिल करवाया था। दोनों विधायकों ने अपने पदों से इस्तीफे पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा के.पी. सिंह को भेज दिए थे। 

पता चला है कि दोनों आप विधायकों से पहले आम आदमी पार्टी से अलग हुए विधायक सुखपाल सिंह खैहरा (भुलत्थ) तथा एच.एस. फूलका (दाखा) ने भी अपने इस्तीफे दिए हुए हैं। इन दोनों पर भी विधानसभा के स्पीकर को फैसला लेना है। फूलका का मामला काफी लंबे समय से लंबित पड़ा हुआ है। बताया जा रहा है कि फूलका तथा खैहरा के इस्तीफों पर भी फैसला स्पीकर राणा के.पी. द्वारा आने वाले समय में पूर्व ‘आप’ विधायक मानशाहिया तथा संदोआ के साथ ही लिया जाएगा। 

बताया गया है कि फिलहाल जल्दबाजी में चारों विधायकों के बारे में फैसला होने के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं। अगर चारों विधायकों के इस्तीफे स्वीकार होते हैं तो उस स्थिति में चुनाव आयोग को इन चारों सीटों पर उपचुनाव करवाना पड़ेगा। कांग्रेस सरकार पहले लोकसभा चुनावों के नतीजों का विश्लेषण करेगी तथा उसके बाद वह चारों विधायकों के इस्तीफों को लेकर कोई निर्णय लेगी। यह भी चर्चा चल रही है कि लोकसभा चुनाव में कम-से-कम 2 विधायकों के सांसद निर्वाचित होने के आसार हैं। ऐसी स्थिति में कम-से-कम 6 विधानसभा सीटों के उपचुनाव निकट भविष्य में होंगे। राजनीतिक हलकों में यह भी कहा जा रहा है कि कम-से-कम अगले 6 महीनों के भीतर ही इन सभी 6 सीटों पर उपचुनाव होने के आसार हैं। यह भी माना जा रहा है कि हरियाणा में जब राज्य विधानसभा के चुनाव सितम्बर-अक्तूबर में होंगे तो उस समय भी पंजाब में खाली होने वाली विधानसभा सीटों के उपचुनाव करवाए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News