‘रब्ब आसरे’ ब्रांच: निगम कमिश्नर ने की छापेमारी, अधिकारियों और कर्मचारियों की लगी क्लास

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 01:40 PM (IST)

जालंधर: किसी भी नगर निगम में लोगों को सबसे ज्यादा डर और भय उस निगम की बिल्डिंग ब्रांच से होता है जिसके अधिकारी किसी भी अवैध कॉलोनी को तोड़ने और किसी भी अवैध निर्माण को मलियामेट करने में सक्षम होते हैं। निगम में बिल्डिंग विभाग को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस विभाग के अधिकारियों की मुस्तैदी पर ही शहर की प्लानिंग और सिस्टम इत्यादि निर्भर होता है। यही कारण है कि हर निगम में बिल्डिंग विभाग से जुड़े अधिकारियों को ज्यादा सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है परंतु जालंधर निगम में ऐसा नहीं है।

 निगम कमिश्नर ने जब कुछ सूचनाओं के आधार पर निगम के बिल्डिंग विभाग की कार्यप्रणाली का निकट से जायजा लिया और उस बिल्डिंग में छापेमारी की जहां विभाग से जुड़े ज्यादातर अधिकारी और कर्मचारी बैठते हैं तो कई गड़बड़ियां सामने आईं जिससे स्पष्ट होता है कि जालंधर निगम का बिल्डिंग विभाग रब आसरे ही चल रहा था। गौरतलब है कि नगर निगम के पूर्व कमिश्नरों ने निगम के सिस्टम को सुधारने की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जिस कारण कर्मचारियों और अधिकारियों में लापरवाही की इतनी ज्यादा भावना आ गई कि क्लर्कों का काम सेवादारों से लिया जाने लगा है। ज्यादातर अधिकारी और कर्मचारी अपनी सीटों से गायब रहने लगे और लोगों को काम इत्यादि करवाने में अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ा। ऐसे में निगम कमिश्नर ने घंटों लगाकर बिल्डिंग विभाग से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की क्लास लगाई तथा सिस्टम सुधारने के निर्देश दिए।

ज्यादातर फाइलों का ही अता पता नहीं, रिकॉर्ड कीपिंग में गड़बड़ी

निगम कमिश्नर की इस छापेमारी दौरान सबसे बड़ा तथ्य यह सामने आया कि रिकॉर्ड कीपिंग में गड़बड़ी है और कई महत्वपूर्ण बिल्डिंगों की फाइलें ही नहीं मिल रही । इस काम से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी भी रिकॉर्ड कीपिंग को गंभीरता से नहीं ले रहे और डिस्पैच इत्यादि का काम भी एक सेवादार से लिया जा रहा था जबकि इसके लिए विशेष क्लर्क की तैनाती थी। ऐसे में निगम कमिश्नर ने आगे से रिकॉर्ड को सही तरीके से मैंटेन करने के निर्देश दिए और रिकॉर्ड गुम इत्यादि हो जाने की स्थिति में जवाब तलबी बारे भी चेतावनी दी । निर्देश दिए गए कि हर फाइल सिस्टम से चलनी चाहिए।

शुरू हो सकता है बायोमैट्रिक हाजिरी सिस्टम

चूंकि बिल्डिंग विभाग का काम फील्ड से संबंधित है, इसलिए इस आड़ में ज्यादातर अधिकारी और कर्मचारी अपनी सीटों से गायब रहते हैं। निगम कमिश्नर ने आज निर्देश दिए कि बिल्डिंग ब्रांच के स्टाफ की हाजिरी बायोमैट्रिक तरीके से लगानी शुरू की जाए ताकि हर कर्मचारी और अधिकारी बारे रिकॉर्ड रखा जा सके । गौरतलब है कि बायोमैट्रिक हाजिरी की शुरूआत कोरोना काल से पहले पूरे निगम स्टाफ के लिए हुई थी परंतु बाद में उसे बंद कर दिया गया।

ब्रांच को जरूरी सामान उपलब्ध करवाया जाएगा

निगम कमिश्नर के ध्यान में लाया गया कि पूरी बिल्डिंग ब्रांच के पास एक ही गाड़ी है जिसे शेयरिंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा स्टाफ के बैठने के लिए कमरों और फर्नीचर की भी कमी की ओर उनका ध्यान दिलाया गया जिसे कमिश्नर ने तुरंत पूरा करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने ब्रांच के लिए कुछ वाहन खरीदने और नए कम्प्यूटर उपलब्ध करवाने के भी निर्देश जारी किए। पैंडिंग पड़े काम को भी जल्द निपटाने हेतु कहा गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News