रेल ने शुरू की तैयारी: कल से ये ट्रेनें दौड़ेगी पटरी पर, ऐसे होगी यात्रियों की एंट्री

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 11:08 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): लॉकडाउन के कारण ट्रेनों की यातायात पूरी तरह के साथ बंद हो गयी थी। बीते दिनों सिर्फ मजदूर स्पैशल ट्रेनों को ही पटरी पर चलने की छूट थी। अब रेलवे 1 जून से 100 से ज्यादा ट्रेन शुरू करने जा रहा है, जिस की ऑनलाइन और रेलवे स्टेशन के आरक्षण केन्द्रों पर बुकिंग की जा रही है। कल से अमृतसर से भी लगभग आधा दर्जन ट्रेन जालंधर शहर होते हुए चलेंगी। इन ट्रेनों के चलने से पहले रेलवे प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है जिससे कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सके, स्टेशन पर सिर्फ यात्रियों की ही प्रविष्टि होगी।

उनके साथ आए किसी भी व्यक्ति की स्टेशन पर जाने की इजाज़त नहीं दी जायेगी। मौजूदा हालत के मद्देनज़र रेलवे के स्थानिक आधिकारियों की तरफ से स्टेशन आने वाले यात्रियों और स्टेशन से बाहर आने वाले यात्रियों के लिए विशेष योजना बनाई गई है। इस के अंतर्गत इंजीनियरिंग विभाग के जे. ई. कुलदीप ने सोशल डिस्टैन्सिंग के लिए एंट्री गेट से लेकर बाहर एटीएम तक लाल रंग के गोले बनवाऐ जिससे यात्री सोशल डिस्टैंसिंग की पालना कर सकें। इस के साथ ही ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

इस तरह होगी स्टेशन पर यात्रियों की एंट्री
मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद आरक्षण केंद्र के नजदीक स्थित यात्रियों की एंट्री होगी। फिर वाशरूम के सामने बनीं सीढ़ियों पर चढ़ कर फुट ओवर ब्रिज से होते हुए प्लेटफार्म नंबर 2 पर जाएंगे। प्लेटफार्म नंबर 2 पर जाने वाले किसी भी यात्री की 1 नंबर प्लेटफार्म पर एंट्री नहीं होगी। इसी तरह लुधियाना की तरफ से जाने वाली ट्रेनों के यात्रियों को पूछताछ केंद्र नज़दीक स्थित गेट के बाहर निकलना होगा। यह इस लिए भी एक ही गेट निर्धारित किया गया है। फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ियों नजदीक एग्जिट गेट को रस्सियाँ लगा कर बंद कर दिया गया है। इन सभी नियमों की पालना करवाने के लिए आर. पी. ऐफ्फ. कर्मचारी और एक्स सर्विस मैन तैयार तैनात होंगे। 

आज से अडवांस टिकटों बुक करवा सकेंगे यात्री
रेलवे विभाग की तरफ से एक जून से चलाईं जा रही 100 ट्रेनों की बुकिंग के लिए 30 दिन का समय दिया गया है, जिसको बढ़कर 120 दिन, यानी  4 महीने कर दिया गया है। अब यात्री 31 मई से सफर के साथ-साथ 4 महीने बाद की भी रेल टिकट बुक करवा सकेंगे। आने वाला समय किस तरह का होगा इस बारे तो कुछ नहीं कहा जा सकता फिलहाल लोग पहले की रद्द हुई ट्रेनों का रिफंड लेने के लिए ही भागदौड़ कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News