आकर्षक और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा इस जिले का Railway station

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2022 - 07:27 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : लंबे समय के इंतजार के बाद आखिर बुधवार को लुधियाना रेलवे स्टेशन का डिजाइन फाईनल हो गया। विभाग की तरफ से गत सप्ताह यात्री सेवा समिति के सामने डिजाइन पेश किया गया था और आला अफसरों को भेजा गया था। रेलवे स्टेशन की नई इमारत के निर्माण को लेकर कंस्ट्रकशन विभाग के अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई है। 400 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट को लेकर जून के पहले सप्ताह टैंडर जारी कर दिए जाएगें और इसको 2 से 3 साल तक के समय में पूरा कर दिया जाएगा। हलाकि इस प्रोजेक्ट को लेकर सोयल टेस्टिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

5 साल पहले हुई थी शुरूआत, फ्रांस की कंपनी ने किया था सर्वे 
रेलवे स्टेशन के ए-ग्रेड में आने के बाद ही नार्दन रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक ने करीब 5 साल पहले अपने दौरे के दौरान इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी और बताया था कि इस प्रोजेक्ट को लेकर किसी भी तरह से फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके निर्माण को लेकर फ्रांस की कंपनी ने भी सर्वे किया था और डिजाइन तैयार होने के बाद रेल के आई.आर.एस.सी.डी. विभाग को इसकी जिम्मेवारी दी गई। रेल मंत्रायल की तरफ से इस विभाग को बंद करने के बाद अब इसकी जिम्मेवारी रेलवे विभाग को ही दी गई है। कोरोना के चलते भी यह प्रोजेक्ट लेट हो गया है। 

दोनों तरफ 5 मंजिला इमारत, मेन गेट से 3 एंट्री प्वाइंट व सिविल लाइन से 2 
रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ 5-5 मजिंला इमारतों को निर्माण किया जाएगा। मेन गेट पर बनने वाली इमारत की पहली मंजिल पर सभी आफिस बनाए जाएगे। प्लेटफार्म वाला ग्राऊंड खाली रखा जाएगा। एलेवेटिड पुल से एक रास्ता इमारत की पहली मंजिल के साथ जोड़ा जाएगा ताकि यात्री वहां से उतर कर प्लेटफार्म पर पहुंच सके, उसके बाद यात्री मल्टी स्टोरी पार्किग में अपना वाहन पार्क कर सकेगे या फिर इसी रास्ते को आगे जाकर फिर एलेवेटिड रोड़ से जोड़ दिया जाएगा। शहर के भीतरी क्षेत्रों से आने वाले यात्री पुराने रास्ते से ही स्टेशन पर प्रवेश कर सकेगें। इसके लिए मेन गेट पर 3 एंट्री प्वाइंट बनेगें और सिविल लाइन वाली साईड पर भी 2 गेट बनाए जाएगें। 

बस स्टैंड से लक्कड़ पुल तक बनेगी सड़क 
सिविल लाईन पर इमारत बनाने के लिए पहले वहां पर स्थित रेलवे कालोनी, अस्पताल व दफ्तरों को हटाया जाएगा और बस स्टैंड से लक्कड़ पुल तक सीधी सड़क बनाई जाएगी ताकि बस स्टैंड से आने वाले यात्री सीधा रेलवे स्टेशन पर पहुंच सके। लक्कड़ पुल तक जाने वाली सड़क से भी यात्री रेलवे स्टेशन पर आ सकेगें। इस साईड पर भी मल्टीस्टोरी पार्किग बनाई जाएगी। अधिकारी सिविल लाइन वाली साईड पर यात्रियों को अधिक ठहराव करवाना चाहते है। 

करंट टिकट व रिजर्वेशन साथ साथ 
ए ग्रेड रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर लुधियाना रेलवे स्टेशन पर भी करंट टिकट व रिजर्वेशन सैंटर साथ साथ बनाए जाएगें ताकि यात्रियों को टिकट बुक करवाने के लिए इधर उधर न भागना पड़े और साथ ही पूछताछ केन्द्र भी बनाया जाएग, सिविल लाईन गेट पर भी यह सुविधा होगी। मेन गेट के साथ बनी कालोनियों को भी हटा कर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग बनाने की योजना है, जिसमें रेल डाक सेवा व अन्य आफिस होगें। मेन गेट पर बनी पार्किग को हटा कर मल्टीस्टोरी पार्किंग में बदल दिया जाएगा। 

प्लेफार्मो के ऊपर पहली मंजिल पर बनेगा कानर्कोन 
एलीवेटिड रोड व सिविल लाईन वाली साइड से आने वाले यात्रियों के लिए एयर पोर्ट की तर्ज पर कानर्कोन बनाया जाएगा ताकि काफी लंबे चौड़े कानर्कोन पर बैठ कर यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सके और यही पर ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध होगी। इसको नए व पुराने फुट ओवर ब्रिज के साथ जोड़ा जाएगा और प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए एस्कीलेटर सीढ़ियां व लिफ्टें लगाई जाएगी ताकि ट्रेन आने के समय ही यात्री प्लेटफार्म पर पहुंच सके।  यहां पर फूड कोर्ट, स्टॉल, बाथरूम व अन्य सुविधाएं उपलब्ध रहेगी, जबकि प्लेटफार्मो पर भी स्टॉल व खाने पीने का सामान उपलब्ध रहेगा। 

सर्केुलेटर एरिया का होगा सौन्दर्यकरण 
मेन एंट्री पर स्थित सर्केुलेटर एरिया का सौन्दर्यकरण होगा। यात्रियों को उनके वाहन गेट पर छोड़ने के बाद सीधा पार्किग या बाहर जाने का रास्ता होगा ताकि स्टेशन पर भीड़ न हो। इस क्षेत्र में ए.टी.एम. स्थापित होगें और पार्सल विभाग भी पीछे बनाया जाएगा। प्लेटफार्मो की लंबाई को भी लंबा किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News