पंजाब में होगी कोरोना वायरस की ‘रैपिड टैस्टिंग’

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 08:27 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब में जल्द ही कोरोना वायरस की ‘रैपिड टैस्टिंग’  होगी। पंजाब सरकार करीब 1 लाख रैपिड टैस्ट किट खरीदने जा रही है। इसके लिए इंडियन काऊंसिल ऑफ मैडीकल रिसर्च (आई.सी.एम.आर.) को अनुरोध किया गया था, जिस पर आई.सी.एम.आर ने सरकार को ‘रैपिड टैस्टिंग’ किट खरीदने की औपचारिक मंजूरी दे दी है। पंजाब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मानें तो इन किट के आते ही पंजाब में रैपिड टैस्टिंग की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी ताकि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से निपटा जा सके। 


भीलवाड़ा मॉडल को अपनाने की तैयारी 
रैपिड टैस्टिंग’ किट के साथ ही पंजाब सरकार राजस्थान के भीलवाड़ा मॉडल को शिद्दत से अपनाने की तैयारी में भी है। भीलवाड़ा प्रशासन ने कोरोना पॉजीटिव मामले बढऩे के साथ ही पूरे इलाकों में महा कफ्र्यू लगाया है। यह पहला इलाका है जहां महा कफ्र्यू लगाकर घर-घर में स्क्रीङ्क्षनग की गई। 25 होटल, 1541 कमरे, 22 शिक्षण संस्थान में 11,659 बैड की सुविधा से एकांतवास शिविर बनाए गए। 4 प्राइवेट अस्पतालों को आइसोलैशन वार्ड के तौर पर घोषित किया गया। जरूरी चीजों की सामान केवल सरकारी स्तर पर करवाई गई। नतीजा आज भीलवाड़ा पूरे देश में कोरोना वायरस से लडऩे का मॉडल बनकर उभरा है। 


पंजाब में कोविड कलस्टर ने बजाई खतरे की घंटी
पंजाब में इंटरनल स्प्रैड के बाद कोविड कलस्टर ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। मंगलवार को पंजाब में पहली मर्तबा मोहाली के डेराबस्सी में जवाहरपुर गांव कोविड कलस्टर के तौर पर सामने आया है। इस कलस्टर में लगातार 7 कोरोना वायरस पॉजीटिव के केस सामने आए हैं। इसी को देखते हुए पूरे गांव सहित आसपास के & गांव को सील कर दिया गया है। जवाहरपुर पंजाब का पहला गांव है, जिसे सरकार ने कोविड कलस्टर घोषित किया है। अब सरकार की सबसे बड़ी ङ्क्षचता यह है कि अगर इस तरह के कोविड कलस्टर की संख्या बढ़ी तो लोगों की जांच-पड़ताल करना टेढ़ी खीर साबित हो सकता है। ऐसे में अगर रैपिड टैस्ट किट जल्दी मिलती है तो यह सरकार के लिए रामबाण साबित होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News