Aadhar Card को लेकर Students के लिए राहत भरी खबर

punjabkesari.in Tuesday, May 10, 2022 - 03:57 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): नए आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। शिक्षा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों को आधार कार्ड बनाने सम्बन्धित आ रही मुश्किलों को दूर करते जिलों में 32 टीमों का गठन कर किया गया है। सरकारी स्कूलों में टीमें बैठ कर जहां विद्यार्थियों के नए कार्ड मुफ्त बनाएंगे वहीं कार्ड अपडेट भी किए जाएंगे। विभाग की तरफ से 4 लाख के करीब विद्यार्थियों का डाटा इकट्ठा किया गया है। इस योजना में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी लाभ ले सकेंगे।

जानकारी अनुसार सरकारी और प्राईवेट स्कूलों की तरफ से विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड लाजिमी किए गए हैं। विद्यार्थियों के आधार कार्ड के आधार पर ही उनका दाखिला किया जाता है। 0 से 5 साल के बच्चों के आधार कार्ड उनके माता-पिता की मदद के साथ बनते हैं और 15 वर्ष के बाद यह आधार कार्ड यदि विद्यार्थी खुद अपनी फिंगर प्रिंट लगा कर अपडेट नहीं करवाता तो यह रद्द हो जाते हैं। विभाग के ध्यान में आया था कि विद्यार्थियों को नए आधार कार्ड बनाने और अपडेट करवाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

इसके अलावा कई विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड न होने के कारण स्कूलों में दाखिल नहीं हो पा रहे हैं। विभाग की तरफ से विद्यार्थियों की मदद के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है। इस स्कीम में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी हिस्सा ले सकेंगे। जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री राजेश शर्मा ने इस सम्बन्धित जिलों के समूह ब्लाक शिक्षा अफसरों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा गांव में यदि किसी बुजुर्ग का भी आधार कार्ड नहीं बना होगा, वह भी बनाया जाएगा। विद्यार्थियों की मदद के लिए विभाग की तरफ से यह प्रयास किया गया है।

राजेश शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को किसी किस्म की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसलिए आधिकारियों को विशेष हिदायतें दीं गई हैं। गांव की पंचायतें भी आधिकारियों का इस सम्बन्ध में सहयोग देंगी। प्रोजैक्ट मैनेजर राहुल ने बताया कि टीमों की तरफ से मुफ्त काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना को निचले स्तर तक के लोगों को लाभ दिलाने के लिए गंभीरता के साथ काम किया जा रहा है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News