किसान आंदोलन के कारण वॉल्वो सहित दिल्ली रूट की सभी बसों को रोडवेज ने किया बंद

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 07:49 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): कृषि सुधार कानूनों के विरोध में किसान सड़क पर उतर आए हैं। दिल्ली में इस समय किसान आंदोलन के चलते पहले डेढ़ महीने तक रेल ट्रैक बाधित रहा और अब सड़क यातायात पर भी इसका असर पड़ रहा है। किसान आंदोलन से जहां बस में यात्रा करने वाले आम जनता को परेशानी हो रही है, वहीं, विमान कंपनियों को इसका भरपूर मुनाफा होता दिख रहा है। इस समय आदमपुर सहित लुधियाना, चंडीगढ़ व अमृतसर एयरपोर्ट्स पर विमान कंपनी को यात्री मिल रहें हैं। इस बीच दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में जारी किसान आंदोलन के कारण पंजाब रोडवेज ने दिल्ली रूट की सभी बसों की सेवाएं बंद करने का फैसला लिया है। पंजाब रोडवेज की सभी बसें इस समय अंबाला तक जाकर फिर पंजाब लौट रही है। पंजाब रोडवेज ने साधारण के अलावा दिल्ली की तरफ चलने वाले वॉल्वो बसों के रूट भी बंद ही रखे हैं। इससे पंजाब से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई है।

यात्रियों को भारी मुश्किलों का करना पड़ रहा है सामना
लॉकडाउन की वजह से करीब 7 महीने तक रोडवेज की बसों के पहिए थमें रहने के बाद इंटर स्टेट बस आपरेशन चालू करने की अनुमति मिली थी। इस दौरान किसान आंदोलन के तेज होने व अब किसानों के दिल्ली के सीमा पर धरना व प्रदर्शन तेज करने की वजह से पंजाब रोडवेज की तरफ से वॉल्वो सहित सभी बसों को अंबाला तक ही चलाने का निर्णय लेने को मजबूर होना पड़ा है। दिल्ली रूट पर बसों का संचालन बंद होने व ट्रेनों का आवागमन भी पर्याप्त संख्या में न होने के चलते यात्रियों को दिल्ली व उसके आगे तक की यात्रा करने के लिए भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

होशियारपुर डिपो सभी 6 वॉल्वो बसों के पहिए फिर थमें 
पंजाब रोडवेज के होशियारपुर डिपो में इस समय कुल 92 बसों का फ्लीट है जिसमें इस समय कुल 6 वॉल्वों बस है। सरकार की तरफ से सर्दियों में वोल्वो बस का संचालन शुरू करने की अनुमति दे भी दी जाएगी तो भी रोडवेज को कोई राहत नहीं मिल सकेगा। मार्च महीने के बाद से ही पंजाब रोडवेज की वॉल्वो बसें वर्कशॉप में ही खड़ी हैं और उनका संचालन नहीं किया जा रहा है। ऋण पर खरीदी गई इन वॉल्वो बसों की किस्ते दे पाना भी अब पंजाब रोडवेज प्रबंधन के लिए एक चुनौती बना हुआ है।

सड़क मार्ग से दिल्ली तक सफर करना चुनौती, फ्लाइट बनी तारणहार
पंजाब से लेकर दिल्ली तक असर दिखा रहा किसान आंदोलन की वजह से आदमपुर-दिल्ली के बीच उड़ने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट के लिए तारणहार साबित हुआ है। लगभग 8 महीने के बाद शुरू हुई इस फ्लाइट को भारी संख्या में इन दिनों यात्री मिल रहे हैं। किसान आंदोलन के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात कई दिन तक अवरुद्ध रहा और लोगों के लिए पंजाब से दिल्ली के मध्य सफर करना एक चुनौती बना रहा। पंजाब से दिल्ली तक ट्रेनों के आवागमन न होने के चलते स्थिति और भी विकराल रूप धारण कर गई थी। इसी दौरान 20 नवम्बर को आदमपुर-दिल्ली के बीच फ्लाइट का संचालन शुरू कर दिया गया। हालांकि निजी एयरलाइन स्पाइसजेट की तरफ से फिलहाल सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार व रविवार को ही आदमपुर-दिल्ली सेक्टर की फ्लाइट का संचालन किया जा रहा है, लेकिन लोगों के लिए यह फ्लाइट भी खासी राहत लेकर आई है।

नई टाइमिंग के साथ दोपहर के बाद भर रही है आदमपुर-दिल्ली के बीच उड़ान
फ्लाइट संचालन के लिए जब विंटर शेड्यूल की घोषणा की गई थी तो उसमें आदमपुर-दिल्ली  की फ्लाइट का समय सुबह का रखा गया था। सर्दियों में आदमपुर में दृश्यता कम होने की वजह से अब आदमपुर-दिल्ली की फ्लाइट के संचालन के समय में तबदीली कर दी गई। नई टाइमिंग के मुताबिक फ्लाइट बाद दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरती है और 3 बजकर 45 मिनट पर आदमपुर एयरपोर्ट में लैंड करती है। करीब 20 मिनट रुकने के बाद फ्लाइट आदमपुर से 4 बजकर 05 मिनट पर वापस दिल्ली के लिए उड़ान भर जाती है और 5 बजकर 20 मिनट पर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News