किसानों को कंटीली तार लगाने के लिए मिलेगी 50 प्रतिशत की वित्तीय सहायता : धर्मसोत

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2019 - 07:51 AM (IST)

खन्ना(कमल): पंजाब सरकार द्वारा राज्य के कंडी क्षेत्र से संबंधित किसानों को खेतों के इर्द-गिर्द कंटीली तार लगाने के लिए 50 प्रतिशत की वित्तीय सहायता दी जाएगी ताकि किसान जंगली जानवरों से अपने खेतों/फसलों की सुरक्षा कर सकें। 

पंजाब के जंगलात विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने यह प्रकटावा करते हुए बताया कि राज्य के कंडी क्षेत्र में एक पायलट प्रोजैक्ट चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत संबंधित क्षेत्र के किसान अपने खेतों में कंटीली तार लगाने के लिए 50 प्रतिशत तक की वित्तीय सहायता का लाभ लेने के हकदार होंगे। इस योजना के अंतर्गत पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर, रूपनगर और एस.ए.एस. नगर आदि जिलों के कंडी क्षेत्र के अधीन आते किसान वित्तीय सहायता हासिल कर सकते हैं।

बल्लियों द्वारा तारबन्दी करने पर किसानों को 125 रुपए प्रति रनिंग मीटर और एंगल आयरन/सीमैंट फैन्स पोस्ट द्वारा तारबन्दी करने पर 175 रुपए प्रति रनिंग मीटर के हिसाब से वित्तीय सहायता दी जाएगी।  राज्य के कंडी क्षेत्र में कुदरती वन बड़ी तादाद में हैं और यहां कुदरती तौर पर जंगली जानवरों की भी बहुतायत है। जंगलात मंत्री ने आगे बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत मार्च, 2019 तक पठानकोट, होशियारपुर, नवांशहर, रूपनगर और एस.ए.एस. नगर तथा अन्य जिलों में लगभग 1280 लाभार्थियों को 8.13 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जा चुकी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News