बाजार के महंगे प्रोडक्ट्स को कहें बाय-बाय, घर बैठे इन नुस्खों से निखर जाएगी आपकी त्वचा

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 06:49 PM (IST)

पंजाब डेस्क:  खूबसूरत त्वचा किसे पसंद नहीं होती। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे। वैसे तो बाजारू प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमें निखार तो मिलता है, लेकिन समय के साथ-साथ इसके नुकसान भी हमारी त्वचा पर नजर आने लगते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको वो घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप स्वस्थ त्वचा और चमक पा सकते हैं, वो भी बहुत कम चीजों के इस्तेमाल से। आइए जानें कौन-से हैं  ये देसी नुस्खे: 

1. कच्चा दूध
कच्चे दूध में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं। इससे आपकी त्वचा में तुरंत ग्लो आएगा। 

2. संतरे के छिलके का पैक
त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए बाजार के महंगे फेस पैक के बजाय घर पर बने संतरे के छिलके का पैक लगाएं, जो आपके रंग को निखारता है और आपको ग्लोइंग लुक देता है।

3. शहद और हल्दी
शहद और हल्दी से बना फेस पैक भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तुरंत ग्लो व फेशियल के लिए इन दोनों चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. दही और  वेसाना
शहद और हल्दी के अलावा चमकती त्वचा का कुछ श्रेय दही और वेसन के फेस पैक को भी जाता है। टाईन त्वचा पाने के लिए सप्ताह में एक बार दही और बेसन से बने फेस पैक का उपयोग अवश्य करें।

5. तुलसी का जल
चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या से हर कोई परेशान रहता है। इससे बचने के लिए तुलसी की पत्तियों के पानी को अपने चेहरे पर टोनर की तरह लगाएं।

6. मुल्तानी मिट्टी
चेहरे पर ऑयल को नियंत्रित करने के लिए हफ्ते में एक बार मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं। आप इसमें मैश किया हुआ पपीता और कच्चा दूध भी मिला सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News